नई दिल्ली : हरियाणा में 01 के बजाय 05 अक्टूबर को होगा मतदान, जम्मू-कश्मीर के साथ आठ को आएंगे नतीजे

चुनाव आयोग का कहना है कि उसे राष्ट्रीय राजनीतिक दलों,से इस संबंध में ज्ञापन प्राप्त हुए थे

नई दिल्ली : हरियाणा में 01 के बजाय 05 अक्टूबर को होगा मतदान, जम्मू-कश्मीर के साथ आठ को आएंगे नतीजे

नई दिल्ली, 31 अगस्त (हि.स.)। हरियाणा की 90 विधानसभा सीटों पर अब 01 अक्टूबर की बजाय 05 अक्टूबर को मतदान होगा। चुनाव आयोग ने शनिवार को इसकी जानकारी दी। साथ ही अब हरियाणा और जम्मू-कश्मीर में होने वाले मतदान के नतीजे 8 अक्टूबर को आयेंगे। पहले मतगणना 4 अक्टूबर को तय थी।

चुनाव आयोग का कहना है कि उसे राष्ट्रीय राजनीतिक दलों, राज्य राजनीतिक दलों और अखिल भारतीय बिश्नोई महासभा से इस संबंध में ज्ञापन प्राप्त हुए थे। बिश्नोई समाज का कहना है कि बड़ी संख्या में हरियाणा से लोग सदियों पुराने आसोज अमावस्या उत्सव में भाग लेने के लिए राजस्थान पहुंचेंगे। ऐसे में बड़ी संख्या में लोग मतदान नहीं कर पायेंगे और इससे हरियाणा में मतदान में भागीदारी भी कम होगी।

चुनाव आयोग ने 16 अगस्त को जम्मू-कश्मीर में तीन चरणों और हरियाणा में एक चरण में मतदान कार्यक्रम की घोषणा की थी। जम्मू-कश्मीर में तीसरे चरण और हरियाणा की सभी सीटों का मतदान कार्यक्रम एक समान था।

उल्लेखनीय है कि भारतीय जनता पार्टी ने हरियाणा में मतदान की तारीख में बदलाव का अनुरोध किया था। पार्टी का कहना था कि एक साथ छुट्टियां होने के कारण कई लोग इस दौरान घूमने निकल जायेंगे और मतदान में भाग नहीं लेंगे।

आज की आयोग की ओर से दी गई जानकारी के अनुसार मतदान कार्यक्रम में केवल हरियाणा के लिए मतदान की तारीख में बदलाव किया गया है। बाकी सभी तारीखें पहले जैसी रहेंगी। इसके अलावा जम्मू-कश्मीर में तीसरे चरण का मतदान भी पहले की ही तरह 01 अक्टूबर को होगा। मतदान की तारीख में बदलाव के चलते अब दोनों राज्यों के लिए मतगणना 8 अक्टूबर को होगी।

हरियाणा की सभी 90 सीटों पर मतदान के लिए 5 सितंबर को अधिसूचना जारी की जाएगी। 12 सितंबर तक नामांकन किया जा सकेगा। नामांकन की जांच 13 सितंबर और नाम वापसी 16 सितंबर तक होगी।