सूरत : मिनी सिफली एवं 23/400 एम्ब्रोडरी मशीनों की मांग अधिक 

एम्ब्रोडरी के लिए वर्क के अच्छे ऑर्डर मिल रहे हैं : मानवेंद्र प्रताप सिंह 

सूरत : मिनी सिफली एवं 23/400 एम्ब्रोडरी मशीनों की मांग अधिक 

औद्योगिक नगरी सूरत में टेक्सटाइल का बहुत बड़ा कारोबार होता है। यहां हर प्रकार के कपड़ों के रॉ मैटेरियल से लेकर तैयार कपड़े भी उपलब्ध है। यहां के कपड़ा कारोबारी अब साड़ी, सूट के बाद गारमेंट इंडस्ट्री की ओर भी रुख कर रहे हैं, जिससे हाल के दिनों में एम्ब्रोडरी मशीनों की मांग भी खूब हो रही है। कारण की गारमेंट में अधिकांश कपड़ों पर वर्क होता है, जिससे एम्ब्रोडरी में तेजी के आसार हैं। एम्ब्रोडरी से जुड़े कारोबारी इस बदलाव को आगामी दिनों में एम्ब्रोडरी व्यवसाय के लिए शुभ संकेत के रूप में देख रहे हैं। 

एलाइस एम्ब्रोडरी मशीन के मानवेंद्र प्रताप सिंह ने बताया कि हाल के दिनों में मिनी सिफली एवं 23/400 मशीनों की मांग खूब हो रही है। इन मशीनों में अलग-अलग तीन-चार क्वालिटियां है, जिसमें मल्टी कोटिंग, सीक्वेंस आदि का समावेश है। मिनीसिफली पर पूरी तरीके से गारमेंट का वर्क किया जाता है, जबकि 23/400 जो 9 नीडल एवं 12 नीडल मशीनों पर गारमेंट, सूट, लहंगा, साड़ी आदि सभी प्रकार के कपड़ों पर वर्क किए जाते हैं। इन मशीनों की कीमत तकरीबन 65000 डॉलर है। इसी प्रकार 23/400 मशीन में दो क्वालिटी मल्टी एवं कोटिंग मशीन है। इन मशीनों में मल्टी मशीन की कीमत तकरीबन 32000 डॉलर एवं कोटिंग सीक्वेंस की कीमत तकरीबन 38 से 39000 डॉलर है। यह सभी मशीनें चाइना से आती हैं।   

D30082024-05

 हाल में एम्ब्रोडरी व्यवसाय के बारे में पूछे जाने पर मानवेंद्र प्रताप सिंह ने कहा कि पिछले 20 दिनों से प्रत्येक मशीनों के लिए अच्छे वर्क ऑर्डर मिल रहे हैं। आगामी दिनों में एम्ब्रोडरी उद्य़ोग में तेजी के आसार हैं। यदि सूरत के कपड़ा कारोबारी गारमेंट की ओर रुख करते हैं तो एम्ब्रोडरी व्यवसाय के लिए अच्छा मौका होगा। यही कारण है कि एम्ब्रोडरी से जुड़े कारोबारी नई-नई मशीन मंगा रहे हैं।

कटिंग एवं स्टिच मशीन की भी मांग खूब है : योगेन्द्र सिंह

एम्ब्रोडरी व्यवसाय से जुड़े योगेंद्र सिंह ने बताया कि लेजर मशीन भी खूब है। इसकी कीमत तकरीबन 23 से 24 लाख रुपए है। इन मशीनों में 1.20 लाख एवं डेढ़ लाख की डिवाइस भी अलग से लगाई जा सकती है। 15 हेड वाली लेजर मशीन में 5 डिवाइस लगाए जा सकते हैं। कटिंग मशीन एवं स्टिच मशीन की भी मांग खूब है। लेजर मशीन चीन, स्विट्जरलैंड, जापान, जर्मनी से मंगाए जाते हैं। चीन के मशीनों में क्वालिटी में सुधार हो जाने से अब अब अधिकांश मशीनें चीन से मंगाई जा रही हैं। सिफली मशीन स्विट्जरलैंड से भी आती है, इस मशीन में दो ब्रांड लेजर एवं सोरर की भी अच्छी मांग है।

Tags: Surat