मुंबई : रिलायंस ने 1.7 लाख नई नौकरियां दीं, समूह में कर्मचारियों की संख्या 6.5 लाख

उद्योगपति मुकेश अंबानी ने आरआईएल की 47वीं वार्षिक आम बैठक (एजीएम) संबोधित कि

मुंबई : रिलायंस ने 1.7 लाख नई नौकरियां दीं, समूह में कर्मचारियों की संख्या 6.5 लाख

मुंबई, 29 अगस्‍त (हि.स.)। रिलायंस इंडस्‍ट्रीज लिमिटेड (आरआईएल) चेयरमैन एवं प्रबंध निदेशक (एमडी) मुकेश अंबानी ने गुरुवार को कंपनी में नौकरियों में कटौती की खबरों को भ्रामक बताते हुए कहा कि समूह ने पिछले वित्त वर्ष 2023-24 में 1.7 लाख लोगों को रोजगार दिए हैं। इसके साथ ही समूह में कर्मचारियों की कुल संख्या बढ़कर 6.5 लाख से ज्यादा हो गई है।

देश के जाने-माने उद्योगपति मुकेश अंबानी ने यहां एवं आरआईएल की 47वीं वार्षिक आम बैठक (एजीएम) संबोधित करते हुए कहा कि इसमें जियो यूजर्स को 100 जीबी तक का फ्री क्लाउड स्टोरेज मिलेगा। आरआईएल और डिज्नी विलय पर भारतीय प्रतिस्पर्धा आयोग (सीसीआई) की मंजूरी पर उन्‍होंने कहा कि यह भारत के मनोरंजन उद्योग में एक नए युग की शुरुआत है।

मुकेश अंबानी ने 47वीं एजीएम में शेयरधारकों को संबोधित करते हुए कहा कि कंपनी नए ऊर्जा कारोबार में 75 हजार करोड़ रुपये निवेश करने के लिए तैयार है। उन्‍होंने कहा कि आरआईएल हरित ऊर्जा की दिशा में कदम बढ़ाते हुए इस वर्ष अपना पहला सौर उपकरण बनाने का कारखाना शुरू करने की योजना बना रही है।

वहीं, देश की अग्रणी खुदरा विक्रेता रिलायंस रिटेल की निदेशक ईशा अंबानी ने अपने संबोधन में कहा कि कंपनी अगले तीन से चार साल में अपने कारोबार को दोगुना करने का लक्ष्य लेकर चल रही है। रिलायंस रिटेल ने वित्त वर्ष 2023-24 में 3.06 लाख करोड़ रुपये का सकल राजस्व अर्जित किया है, जो उसके एक साल पहले की तुलना में 17.8 फीसदी अधिक है।

उल्लेखनीय है कि बीते वित्त वर्ष 2023-24 की कंपनी की वार्षिक रिपोर्ट में कर्मचारियों की संख्या में खासी कमी आने की बात कही गई थी। हालांकि, आज 47वीं वार्षिक आम बैठक में रिलायंस प्रमुख ने इसको खारिज किया है।