रावलपिंडी : बांग्लादेश टीम ने रावलपिंडी में रचा इतिहास, पहली बार टेस्ट में पाकिस्तान को हराया

विश्व टेस्ट चैंपियनशिप अंक तालिका में छठे स्थान पर बांग्लादेश

रावलपिंडी : बांग्लादेश टीम ने रावलपिंडी में रचा इतिहास, पहली बार टेस्ट में पाकिस्तान को हराया

रावलपिंडी, 25 अगस्त (हि.स.)। बांग्लादेश क्रिकेट टीम ने पाकिस्तान के खिलाफ इतिहास रच दिया है। बांग्लादेश ने रावलपिंडी में खेले गए दो मैचों की टेस्ट सीरीज के पहले मुकाबले में रविवार को अंतिम दिन पाकिस्तान को 10 विकेट से हरा दिया है।

मैच में पहले बल्लेबाजी करते हुए पाकिस्तान टीम ने पहली पारी में छह विकेट पर 448 रन बनाकर पारी घोषित की थी। इसके बाद बांग्लादेश ने अपनी पहली पारी में 565 रन बनाए थे और 117 रन की बढ़त हासिल की। दूसरी पारी में पाकिस्तान की टीम 146 रन पर सिमट गई। बांग्लादेश को जीत के लिए मात्र 30 रन का लक्ष्य मिला, जिसे बांग्लादेश ने 10 विकेट रहते आसानी से हासिल कर लिया। मुशफिकुर रहीम को उनकी शानदार बल्लेबाजी के लिए प्लेयर ऑफ द मैच चुना गया। दो मैचों की टेस्ट सीरीज में बांग्लादेश ने 1-0 से बढ़त बना ली है। दोनों टीमों के बीच दूसरा और आखिरी टेस्ट 30 अगस्त से रावलपिंडी में ही खेला जाएगा।

यह पहली बार है जब बांग्लादेश ने पाकिस्तान को टेस्ट में हराया है। दोनों टीमों के बीच सबसे पहला टेस्ट अगस्त 2001 में खेला गया था। इसके बाद दोनों देशों की टीमों के बीच 14 टेस्ट (रावलपिंडी टेस्ट सहित) मैच खेले गए। इसमें 12 टेस्ट पाकिस्तान ने जीते हैं। एक बांग्लादेश ने जीता है और एक टेस्ट ड्रॉ रहा है। इस तरह करीब 23 साल में पहली बार बांग्लादेश ने पाकिस्तान को टेस्ट में हराया है।

ऐसा रहा पहला टेस्ट मैच

रविवार को मैच के अंतिम दिन पाकिस्तान टीम ने एक विकेट के नुकसान पर 23 रन से अपनी दूसरी पारी को आगे बढ़ाया। पाकिस्तान के बल्लेबाज बांग्लादेश के गेंदबाजों के सामने संघर्ष करते दिखे। टीम 146 रन पर ऑलआउट हो गई। इस तरह दूसरी पारी में बांग्लादेश को जीत के लिए 30 रन का लक्ष्य मिला, जिसे बांग्लादेश के सलामी बल्लेबाजों शदमाम इस्लाम (नाबाद 9 रन) और जाकिर हसन (नाबाद 15 रन) ने आसानी से हासिल कर लिया। दूसरी पारी में पाकिस्तान के लिए विकेटकीपर बल्लेबाज मोहम्मद रिजवान ने सबसे ज्यादा 51 रन की पारी खेली। सलामी बल्लेबाज अब्दुल्लाह शफीक ने 37 और बाबर आजम 22 रन बनाए। इनके अलावा अन्य कोई बल्लेबाज ज्यादा कुछ नहीं कर सका। बांग्लादेश की ओर से दूसरी पारी में मेहदी हसन मिराज ने 4 विकेट, शाकिब अल हसनने3 विकेट, शोरीफुल इस्लाम, नाहिद राणा और हसन महमूद ने एक-एक विकेट लिया।

इससे पहले पाकिस्तान ने अपनी पहली पारी छह विकेट के नुकसान पर 448 रन बनाकर घोषित की थी। विकेटकीपर बल्लेबाज मोहम्मद रिजवान ने नाबाद 171 रन और सऊद शकील ने 141 रन की पारी खेली थी। इनके अलावा सलामी बल्लेबाज सैम अयूब ने 56 रन बनाए थे। बांग्लादेश की ओर से पहली पारी में शोरिफुल इस्लाम और हसन महमूद ने दो-दो विकेट, मेहदी हसन मिराज और शाकिब अल हसन ने एक-एक विकेट लिया था।

इसके बाद बांग्लादेश के बल्लेबाजों ने भी पहली पारी में पाकिस्तान को करारा जवाब दिया। उन्होंने अपनी पहली पारी में 565 रन बनाए और 117 रन की बढ़त हासिल की। अनुभवी बल्लेबाज मुशफिकुर रहीम ने 191 रन की बेहतरीन पारी खेली। सलामी बल्लेबाज शदमाम इस्लाम ने 93 रन बनाए, मोमिनुल हक ने 50 रन, जबकि विकेटकीपर बल्लेबाज लिटन दास ने 56 रन और मेहदी हसन मिराज ने 77 रन की पारी खेली। पाकिस्तान की ओर से नसीम शाह ने तीन विकेट लिए, जबकि शाहीन अफरीदी, खुर्रम शहजाद और मोहम्मद अली ने दो-दो विकेट लिए थे।

विश्व टेस्ट चैंपियनशिप अंक तालिका में छठे स्थान पर बांग्लादेश

इस जीत के साथ बांग्लादेश की टीम को आईसीसी विश्व टेस्ट चैंपियनशिप की अंक तालिका में फायदा हुआ है। टीम छठे पायदान पर पहुंच गई। बांग्लादेश का अंक प्रतिशत 40 का हो गया है। वहीं, पाकिस्तान की टीम इस हार से आठवें स्थान पर खिसक गई है। उनके खाते में 22 अंक हैं और अंक प्रतिशत 30.56 का है। भारतीय टीम 68.5 प्रतिशत अंकों के साथ शीर्ष पर है, जबकि गत चैंपियन ऑस्ट्रेलिया 62.5 प्रतिशत अंकों के साथ दो पर बरकरार हैं।

Tags: Cricket