सूरत साप्ताहिक समीक्षा : सोने-चांदी की कीमतों में बढ़ोतरी का दौर जारी

आगामी दिनों में चांदी की कीमतें बढ़ने की उम्मीद, इजराइल युद्ध से प्रभावित हो सकती है सोने की चमक 

सूरत साप्ताहिक समीक्षा : सोने-चांदी की कीमतों में बढ़ोतरी का दौर जारी

बजट 2024 के दौरान सोने और चांदी पर टैक्स में कमी के चलते जहां सोने का रेट 70,000 रुपये के नीचे चला गया था, वहीं चांदी की कीमतें भी तकरीबन 82000 प्रति किलो तक पहुंच गई थी। हालांकि 10 अगस्त के बाद से ही सोने-चांदी के कीमतों में निरंतर तेजी देखी जा रही है।  

पिछले एक पखवाडे से सोने-चांदी की कीमतों में निरंतर वृद्धि देखी जा रही है। अगस्त के प्रथम सप्ताह में शेयर मार्केट में उतार-चढ़ाव के बीच सोने चांदी की कीमतों में भी गिरावट दर्ज की गई थी। 15 जुलाई से अगस्त के पहले सप्ताह तक सोने की कीमत में तकरीबन 6000 रुपये प्रति 10 ग्राम तथा चांदी की कीमतों में 8 से 10000 प्रति किलो की गिरावट होने के बाद अब सोने और चांदी की कीमतों में निरंतर बढ़ोतरी दर्ज की जा रही है। बाजार के जानकारों की मानें तो विदेशों में चल रहे तनाव यानी इजराइल युद्ध से सोने की चमक प्रभावित हो सकती है, लेकिन चांदी की कीमतों में कमी होने की कोई उम्मीद नहीं है। 

 सोने की चमक और बढ़ेगी : ऋषभभाई संघवी 

राजरतन ज्वेलर्स के ऋषभभाई संघवी ने बताया कि सोने की कीमत बीते 17 अगस्त को रु.7.35 लाख प्रति 100 ग्राम थी। इसके बाद 7.42 लाख तक जाने के बाद नीचे की ओर रुख किया। रविवार 25 अगस्त को रु.7.37 लाख प्रति 100 ग्राम दर्ज की गई है। इस तरह देखे तो 17 अगस्त से लेकर अब तक सोने की कीमत 7.35 लाख प्रति 100 ग्राम से बढ़कर 7.37 लाख प्रति 100 ग्राम हो गया है। कुल मिलाकर एक सप्ताह में सोने की कीमतों में मामूली तकरीबन 200 रुपये प्रति 10 ग्राम की बढोतरी दर्ज की गई है। हालांकि सोने की कीमतों में आगामी दिनों में बढ़ोतरी के आसार हैं। ऋषभभाई ने कहा कि आगामी दिनों इसराइल युद्ध का असर सोने की कीमतों पर देखने को मिल सकता है। यदि सब कुछ ठीक रहा तो सोने की चमक और बढ़ेगी। 

नई उचाईयों को टच करेगी चांदी : दिलीपभाई टिबड़ेवाल

बिशनदयाल ज्वेलर्स के दिलीपभाई टिबड़ेवाल ने बताया कि सोमवार से रविवार तक चांदी की कीमत में भी 500 से 1000 प्रति किलो वृद्धि हुई है। हाल में चांदी की कीमत 86000 प्रति किलो का आंकड़ा छू लिया है। दीलीपभाई टिबड़ेवाल ने बताया कि त्यौहारी सीजन रहने से आगामी दिनों में चांदी की कीमतों में बढ़ोतरी के पूरे आसार हैं। चांदी की कीमतें नीचे जाने की बजाय अब निरतंर नई उचाईयों को टच करेगी यानी चांदी के कीमतों में कमी के आसार नहीं हैं।  

Tags: Surat