नई दिल्ली : एनएसई के सूचकांकों में बड़े फेरबदल की तैयारी, 30 सितंबर से लागू होगा

निफ्टी 50 से बाहर होंगी डिवीज लेबोरेट्रीज और एलटी माइंडट्री

नई दिल्ली : एनएसई के सूचकांकों में बड़े फेरबदल की तैयारी, 30 सितंबर से लागू होगा

नई दिल्ली, 25 अगस्त (हि.स.)। नेशनल स्टॉक एक्सचेंज की इंडेक्स मेंटेनेंस सब कमेटी ने निफ्टी 50, निफ्टी बैंक, निफ्टी नेक्स्ट 50 समेत एनएसई के अलग-अलग सूचकांकों में बड़ा फेरबदल करने का फैसला लिया है।

इस फेरबदल में एनएसई के अलग-अलग सूचकांकों से कुछ कंपनियों को हटाने के साथ ही कई नई कंपनियों को शामिल किया जाएगा। निफ्टी 50 से बाहर होने वाली दिग्गज कंपनियों में एलटी माइंडट्री और डिवीज लेबोरेट्रीज के नाम हैं। ये फेरबदल 30 सितंबर से प्रभावित हो जाएगा।

निफ्टी के बैंक इंडेक्स से बंधन बैंक को बाहर करके केनरा बैंक को शामिल किया जाएगा। इसी तरह फाइनेंशियल सर्विसेज एक्स-बैंक इंडेक्स से वन 97 कम्युनिकेशंस (पेटीएम) को हटा कर पब्लिक सेक्टर की कंपनी इंडियन रेलवे फाइनेंस कॉरपोरेशन लिमिटेड (आईआरएफसी) को शामिल किया जा रहा है।

इसी तरह निफ्टी 50 इंडेक्स से दिग्गज फार्मास्यूटिकल कंपनी डिवीज लेबोरेट्रीज और आईटी सेक्टर की कंपनी एलटी माइंडट्री को बाहर किया जा रहा है। इन दोनों कंपनियों की जगह पर निफ्टी 50 में डिफेंस सेक्टर की कंपनी भारत इलेक्ट्रॉनिक्स लिमिटेड (बीईएल) और रिटेल सेक्टर में काम करने वाली कंपनी ट्रेंट लिमिटेड को शामिल किया जा रहा है।

इसके अलावा टाटा मोटर्स डीवीआर शेयर को निफ्टी 100, निफ्टी 200, निफ्टी 500 और निफ्टी ऑटोमोबाइल समेत कई सूचकांकों से बाहर किया जा रहा है। बताया जा रहा है कि टाटा मोटर्स के डिफरेंशियल वोटिंग राइट्स वाले ‘ए’ रेटिंग वाले ऑर्डिनरी शेयर्स को रद्द करने और उनकी जगह साधारण शेयर जारी करने की कंपनी की योजना के कारण ये फैसला लिया गया है।

Tags: New Delhi