मथुरा : लड्डू गोपाल के आगमन को लेकर ब्रज में हर्षोल्लास

ब्रजवासी के लिए कान्हा का जन्मोत्सव बड़े ही धूमधाम से मनाया जाता है

मथुरा : लड्डू गोपाल के आगमन को लेकर ब्रज में हर्षोल्लास

मथुरा, 24 अगस्त (हि.स.)। लड्डू गोपाल के जन्मोत्सव को लेकर ब्रज ही नहीं बल्कि पूरे भारत देश में उत्साह छाया हुआ है, लेकिन ब्रजभूमि में हर ब्रजवासी के लिए कान्हा का जन्मोत्सव बड़े ही धूमधाम से मनाया जाता है। मथुरा के बाजार सजे हुए हैं, श्रद्धालु महिला बड़े ही भाव से ठाकुरजी को अपने घर स्थापित करके उनका प्राकटोत्सव मनाने को लालायित नजर आ रहे हैं।

बाजार में लड्डू गोपाल के श्रृंगार के लिए खास रत्नों की पोशाक, पगड़ी, मुरली और झूले आए हैं। दुकानदार ग्राहकों के लिए कान्हा के श्रृंगार की सामग्री एक साथ उपलब्ध करा रहे हैं। इस बार जन्माष्टमी के लिए लड्डू गोपाल को विशेष पोशाक तैयार की गई है। इस बार मोरपंख लगी और नग जड़ी हुई विशेष पोशाक भी बाजार में है जो ग्राहकों को पसंद आ रही है। वहीं मुकुट और पगड़ी भी नग लगाकर बनाई गई है।

श्री कृष्ण जन्माष्टमी को लेकर पूरे ब्रजमण्डल में खासा उत्साह है। एक सप्ताह पूर्व से ही इसकी खरीददारी को लेकर बाजारों में दुकानें सजी हुई हैं। महिलाओं में कान्हा के वस्त्र, श्रृंगार खरीदने को लेकर खास उत्साह है। महिलाएं और युवतियां लड्डू गोपाल के लिए रंग-बिरंगी पोशाकें और आभूषण लेने के लिए बाजारों में पहुंच रही हैं। 

आर्टिफिशियल आभूषणों के अलावा चांदी के मुकुट, बांसुरी, मालाएं और अन्य साज सामान बाजार में मौजूद हैं। बाजार में लडडू गोपाल के सिंहासन, पालने, मुकुट, बांसुरी, बाजूबंद, पाजेब, लटकन, छड़ी और अन्य आभूषणों की भी बिक्री हो रही है। बाजारों में लड्डू गोपाल के लिए हरे, पीले, लाल और अन्य कई रंगों में पोशाक विभिन्न वेरायटी में मौजूद हैं।

इसी के साथ उनके लिए मोर मुकुट, संगीत और लीला की याद दिलाने वाली छोटी बांसुरी, बाजूबंद, कंगन, कान के कुंडल भी मौजूद हैं। लकड़ी के अलावा बाजार में चांदी के भी झूले मिल रहे हैं। बाजारों में मोर पंख से बने हुए डिजाइनर झूले और मुकुट भी डिमांड में हैं।

बाजार भी कान्हा के जन्मोत्सव पर पूरी तरह तैयार हैं। दुकानों पर लडडू गोपाल के लिए खिलौने, सोने के लिए बिस्तर, टीवी, फ्रिज, पंखे जैसी चीजें बिक रही हैं। इनका छोटा आकार आकर्षण का केंद्र बना हुआ है। कान्हा के लिए लाये गये फ्रिज में लड्डू गोपाल का भोग रखा जा सकता है। यह फ्रिज बिजली से चलता है, जो 6, 8, 10 और 12 इंच की साइज में उपलब्ध है।

Tags: Mathura