नई दिल्ली : प्रधानमंत्री महाराष्ट्र के जलगांव में 11 लाख लखपति दीदियों को देंगे प्रमाण पत्र : शिवराज सिंह चौहान

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी जलगांव में 25 अगस्त काे आयोजित समारोह में लखपति दीदियों के साथ संवाद करेंगे

नई दिल्ली : प्रधानमंत्री महाराष्ट्र के जलगांव में 11 लाख लखपति दीदियों को देंगे प्रमाण पत्र : शिवराज सिंह चौहान


नई दिल्ली, 22 अगस्त (हि.स.)। प्रधानमंत्री नरेन्द्र माेदी महाराष्ट्र के जलगांव में 25 अगस्त काे 11 लाख लखपति दीदियाें काे प्रमाण पत्र देंगे। इस दाैरान

प्रधानमंत्री देशभर में 34 राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों की राजधानियों में 30,000 स्थानों के जिला मुख्यालयाें में वर्चुअल माध्यम से इस राष्ट्रीय कार्यक्रम से जुड़ेंगे। केंद्रीय ग्रामीण विकास व कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री शिवराज सिंह चौहान ने चाणक्यपुरी स्थित सुषमा स्वराज भवन में आज एक संवाददाता सम्मेलन के दाैरान यह जानकारी दी।

केंद्रीय कृषि मंत्री शिवराज सिंह चाैहान ने बताया कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी महाराष्ट्र के जलगांव में आयोजित समारोह में लखपति दीदियों काे प्रमाण पत्र देने के साथ संवाद करेंगे। साथ ही 2500 करोड़ रुपये का रिवॉल्विंग फंड-सामुदायिक निवेश फंड भी जारी करेंगे। जिससे 4.3 लाख स्वयं सहायता समूहों (एसएचजी) के लगभग 48 लाख सदस्यों को लाभ मिलेगा।

केंद्रीय मंत्री चौहान ने कहा कि प्रधानमंत्री 5000 करोड़ रुपये का बैंक ऋण भी जारी करेंगे, जिससे 2,35,400 स्वयं सहायता समूहों (एसएचजी) के 25.8 लाख सदस्यों को लाभ होगा। उन्हाेंने कहा कि लखपति दीदियां ऐसी महिलाएं हैं जो सालाना एक लाख रुपये या उससे ज़्यादा कमाती हैं। इन लखपति दीदियों ने न सिर्फ़ अपने परिवार को ग़रीबी से बाहर निकाला है अपितु वे आत्मनिर्भर भी बनी हैं।

उन्हाेंने कहा कि हम पहले ही 1 करोड़ लखपति दीदियां बना चुके हैं। हमारा लक्ष्य अगले 3 सालों में 3 करोड़ लखपति दीदियां बनाना है। इनमें से एक सीआरपी ने 95 लखपति दीदियां बनाई हैं। 3 लाख सामुदायिक संसाधन व्यक्तियों (सीआरपी) का कैडर, जिन्हें विशेष रूप से व्यवसाय नियोजन और एसएचजी सदस्यों के कौशल में प्रशिक्षित किया गया है, जिन्हाेंने अपनी श्रेष्ठता साबित की है, उनमें से कुछ सीआरपी को सम्मानित भी किया जाएगा।