दुबई : आईसीसी की पहली स्वतंत्र महिला निदेशक इंदिरा नूयी का इस्तीफा

नूयी ने 2006 से 2018 तक पेप्सिको के सीईओ के रूप में काम किया

दुबई : आईसीसी की पहली स्वतंत्र महिला निदेशक इंदिरा नूयी का इस्तीफा

दुबई, 22 अगस्त (हि.स.)। इंदिरा नूयी ने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) से अपना नाता तोड़ लिया है। पेप्सिको की पूर्व सीईओ, जो विश्व निकाय की पहली स्वतंत्र महिला निदेशक थीं, अब इस प्रतिष्ठित पद पर नहीं हैं।

क्रिकबज के अनुसार, पिछले महीने कोलंबो में हुए वार्षिक सम्मेलन के साथ ही उनका कार्यकाल समाप्त हो गया।कोलंबो सम्मेलन के दौरान भारतीय मूल की अमेरिकी नूयी ने ऑनलाइन बैठक में भाग लिया और इस अवसर के लिए आईसीसी को धन्यवाद दिया।

माना जा रहा है कि आईसीसी अब एक उपयुक्त उम्मीदवार की तलाश कर रहा है, जो स्वतंत्र निदेशक की परिभाषा में फिट हो सके। चर्चा है कि उनकी जगह एक ऑस्ट्रेलियाई महिला आएगी। चेन्नई में जन्मी अमेरिकी व्यवसायी नूयी जून 2018 में शुरुआत में दो साल के कार्यकाल के लिए आईसीसी में शामिल हुईं, आईसीसी संविधान के अनुसार, एक स्वतंत्र महिला निदेशक दो साल के तीन कार्यकाल के लिए पात्र है और जुलाई 2024 में, उन्होंने तीन कार्यकालों वाले पात्र छह साल पूरे कर लिए।

नूयी को सबसे पहले शशांक मनोहर ने आईसीसी में नियुक्त किया था, जो आईसीसी के पूर्व अध्यक्ष और भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) के पूर्व अध्यक्ष हैं। इसके बाद, उन्हें दो बार सेवा विस्तार मिला। आईसीसी में शामिल होने से पहले, नूयी ने 2006 से 2018 तक पेप्सिको के सीईओ के रूप में काम किया।

महिला निदेशक के जाने के बाद, आईसीसी के शक्तिशाली बोर्ड में अब 16 सदस्य 12 पूर्ण सदस्य, तीन एसोसिएट नेशन निदेशक और अध्यक्ष हैं । हालांकि अब बोर्ड में 17 सदस्य होंगे। यह संख्या महत्वपूर्ण है क्योंकि निदेशक नए अध्यक्ष का चुनाव करेंगे, जिसके लिए आईसीसी ने मंगलवार को अधिसूचना जारी की।