नई दिल्ली : आईसीसी चेयरमैन बनने की दौड़ में सबसे आगे हैं जय शाह

शाह का शीर्ष पद पर पदोन्नत होना एक औपचारिकता मात्र है क्योंकि उन्हें सर्वसम्मति से नियुक्त किए जाने की उम्मीद है

नई दिल्ली : आईसीसी चेयरमैन बनने की दौड़ में सबसे आगे हैं जय शाह

नई दिल्ली, 21 अगस्त (हि.स.)। भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) के निवर्तमान सचिव जय शाह, ग्रेग बार्कले के स्थान पर अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) के अध्यक्ष बनने की दौड़ में सबसे आगे हैं।

आईसीसी नियम पुस्तिका के अनुसार, आईसीसी के मौजूदा 16 निदेशकों में से प्रत्येक को 27 अगस्त तक आईसीसी अध्यक्ष पद के लिए नामांकन दाखिल करना होगा। यदि कई नामांकन होते हैं, तो नवंबर के दूसरे सप्ताह में चुनाव होंगे और नया अध्यक्ष 1 दिसंबर से कार्यभार संभालेगा।

कई स्रोतों ने संकेत दिया है कि ऑस्ट्रेलिया और इंग्लैंड के क्रिकेट बोर्डों के समर्थन के साथ, शाह का शीर्ष पद पर पदोन्नत होना एक औपचारिकता मात्र है क्योंकि उन्हें सर्वसम्मति से नियुक्त किए जाने की उम्मीद है। हालाँकि बार्कले अभी भी दो साल का तीसरा कार्यकाल लेने के लिए पात्र थे, उन्होंने मंगलवार को आईसीसी बोर्ड को सूचित किया कि वह एक और कार्यकाल के लिए चुनाव नहीं लड़ेंगे, इस प्रकार वैश्विक क्रिकेट शासी निकाय में शीर्ष भूमिका के लिए शाह के उत्थान का मार्ग प्रशस्त हुआ।

हालांकि, आईसीसी में जाने से पहले उन्हें बीसीसीआई सचिव के पद से इस्तीफा देना होगा। अक्टूबर 2022 में बीसीसीआई सचिव के रूप में अपना दूसरा कार्यकाल शुरू करने वाले शाह को सितंबर 2025 में अपने वर्तमान कार्यकाल के समाप्त होने के बाद बीसीसीआई में कम से कम तीन साल की कूलिंग-ऑफ अवधि पूरी करनी है। और इसे ध्यान में रखते हुए, आईसीसी में जाना शाह के लिए एक व्यवहार्य विकल्प प्रतीत होता है।

आईसीसी ने बीसीसीआई संविधान के अनुरूप अध्यक्ष के कार्यकाल को तीन साल के अधिकतम दो कार्यकाल तक संशोधित करने के लिए नियम में बदलाव का प्रस्ताव दिया है। अगर शाह अंततः पदभार संभालते हैं, तो वह 36 वर्ष की आयु में आईसीसी के सबसे कम उम्र के प्रमुख होंगे। वह जगमोहन डालमिया, शरद पवार, एन. श्रीनिवासन और शशांक मनोहर के साथ वैश्विक निकाय की अध्यक्षता करने वाले भारतीयों के क्लब में शामिल हो जाएंगे।

वर्तमान में, वह बीसीसीआई द्वारा नियुक्त आईसीसी निदेशक हैं, और आईसीसी की वित्त और वाणिज्यिक मामलों की उप-समिति के अध्यक्ष भी हैं, जिसे आईसीसी का सबसे प्रभावशाली अंग माना जाता है।