अहमदाबाद : गुजरात ने कर भुगतान में भी देश के अग्रणी राज्यों में स्थान प्राप्त किया है : मुख्यमंत्री

अहमदाबाद में 165वें आयकर दिवस समारोह में मुख्यमंत्री ने करदाताओं का सम्मान किया

अहमदाबाद : गुजरात ने कर भुगतान में भी देश के अग्रणी राज्यों में स्थान प्राप्त किया है : मुख्यमंत्री

अहमदाबाद, 24 जुलाई (हि.स.)। मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल ने कहा है कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व में पिछले दशक में देश में रिफॉर्म, परफॉर्म तथा ट्रांसफॉर्म के दृष्टिकोण के परिणामस्वरूप प्रोसेस सेंट्रिक टैक्स सिस्टम अब पीपल सेंट्रिक बना है। पटेल ने बुधवार को अहमदाबाद में 165वें आयकर दिवस के उपलक्ष्य में आयकर विभाग द्वारा आयोजित समारोह की अध्यक्षता करते हुए यह बात कही। उन्होंने इस अवसर पर ‘ऑनरिंग द ऑनेस्ट’ के अंतर्गत करदाताओं का गौरव-सम्मान भी किया।

मुख्यमंत्री ने कहा कि करदाताओं द्वारा दिया जाने वाला कर सरकार की आय का महत्वूर्ण स्रोत है। आयकर विभाग की कार्यपद्धति तथा गतिविधि में टेक्नोलॉजी के उपयोग से पारदर्शिता और सरलता लाने का भगीरथ कार्य प्रधानमंत्री ने पूरा किया है। भूपेंद्र पटेल ने प्रधानमंत्री द्वारा आयकर विभाग के माध्यम से पिछले दशकों में करदाताओं को मुहैया कराई गई सरलताओं का उल्लेख करते हुए कहा कि फेसलेस एसेसमेंट तथा फेसलेस अपील से ट्रांसपेरेंसी आई है।

मुख्यमंत्री ने कहा कि टैक्स पेयर्स के प्रति व्यवहार में आमूल परिवर्तन आए हैं। इतना ही नहीं, इस वर्ष के केन्द्रीय बजट में भी कराधान सरल बनाने के साथ करदाताओं की सेवाओं में सुधार करने के प्रयासों का उल्लेख किया गया है। आगामी समय में आयकर अधिनियम 1961 की समीक्षा कर उसे संक्षिप्त व स्पष्ट बनाने की रणनीति भी इस बजट में है। पटेल ने कहा कि वर्ष 2023-24 के बजट में 64 हजार करोड़ रुपये का कर संग्रह गुजरात से हुआ है। न्यू रिटर्न्स फाइलिंग में गुजरात की विकास दर देश के 32.13 प्रतिशत से अधिक यानी 33.49 प्रतिशत है।

इस अवसर पर राज्य के प्रधान मुख्य आयकर आयुक्त यशवंत चव्हाण ने स्वागत संबोधन में कहा कि वर्ष 1860 में वित्त मंत्री जेम्स विल्सन ने पहली बार बजट में कर प्रचलन का समावेश किया था। इसके बाद समय-समय पर वर्ष 1865, 1922 एवं 1961 में नया अधिनियम लागू किया गया। चव्हाण ने कहा कि आज देश अनेक क्षेत्रों में आगे बढ़ रहा है। वर्ष 2024-25 के बजट की चर्चा करते हुए कहा कि बजट में जो आय दर्शाई गई है, उसमें 46 प्रतिशत राशि आयकर विभाग से प्राप्त होगी। इस अवसर पर मुख्य आयकर आयुक्त (स्रोत पर कर कटौती - टीडीएस) डॉ. बनवारी लाल ने मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल के प्रति आभार व्यक्त किया। इस अवसर पर एसेसमेंट इयर 2023-24 में व्यक्तिगत श्रेणी में राज्य में सर्वाधिक कर भुगतान करने वाले दो व्यक्तियों और सर्वाधिक कर भुगतान करने वाली नव स्थापित एक स्थानीय उत्पादन कंपनी का मुख्यमंत्री ने सम्मान किया।