गुजरात : चांदीपुरा वायरस से मृतकों की संख्या हुई 33, अब तक 84 संदिग्ध मामले मिले

गोंडल के राणसिकी और बनासकांठा के सुइगाम में 1-1 बालक की मौत

गुजरात : चांदीपुरा वायरस से मृतकों की संख्या हुई 33, अब तक 84 संदिग्ध मामले मिले

अहमदाबाद, 22 जुलाई (हि.स.)। राज्य में चांदीपुरा वायरस का कहर जारी है। सरकार अलर्ट मोड पर कार्रवाई में जुटी है। गांव से लेकर शहर तक यह वायरस पैर पसार चुका है। राज्य में मानसून की बरसात इस वायरस को फैलाने में मददगार है, इसलिए प्रशासन कई स्तर पर राहत और बचाव कार्य चला रहा है। हॉस्पिटलों में व्यवस्था स्टैंडबॉय रखी गई है, तो कई जगहों पर विशेष वार्ड में बच्चों का इलाज किया जा रहा है।

संक्रमण से यह बीमारी नहीं फैलती है, इस वजह से प्रशासन इसकी मूल वजह सैंड मक्खी को नियंत्रित करने में जुटा है। सोमवार को 3 बच्चों की मौत के साथ मृतकों की संख्या बढ़कर 33 हो गईं। सोमवार को बनासकांठा के सुइगाम, राजकोट के गोंडल के राणसिकी और देवभूमि द्वारका जिले में 1-1 बच्चे की मौत हो गई। इसके साथ ही चांदीपुरा वायरस के संदिग्ध केस की संख्या बढ़कर 84 हो गई है। जानकारी के अनुसार राजकोट जिले की गोंडल तहसील के राणसिकी गांव में 7 वर्षीय बालक की तबियत बिगड़ने पर उसे रविवार को राजकोट के जनाना हॉस्पिटल में भर्ती कराया गया था। बच्चे की सभी तरह की जांच कराई जा रही थी लेकिन रिपोर्ट आने से पूर्व ही सोमवार को इलाज के दौरान उसकी मौत हो गई। गोंडल के राणसिकी गांव के सरपंच घनश्याम काछडिया ने एक बच्चे की मौत उसके घर में और दूसरे बच्चे की मौत हॉस्पिटल में होने की जानकारी दी है। इस तरह उन्होंने दो मौत का दावा किया है। इसके अलावा बनासकांठा के सुईगांव में चांदीपुरा के संदिग्ध मरीज की सोमवार सुबह मौत हो गई है।

राज्य भर की स्थिति

सूरत में 1 केस और मौत 0, राजकोट में 4 केस और मौत 3, साबरकांठा में 8 केस और मौत 2, अरवल्ली में 6 केस और मौत 3, महीसागर में 2 केस और मौत 1, खेडा में 6 केस और मौत 1, मेहसाणा में 6 केस और मौत 2, सुरेन्द्रनगर में 3 केस और मौत 1, अहमदाबाद में 6 केस और मौत 3, गांधीनगर में 5 केस और मौत 1, पंचमहाल में 11 केस और मौत 4, जामनगर में 5 केस और मौत 0, मोरबी में 4 केस और मौत 3, जामनगर में 3 केस और मौत 1, छोटाउदेपुर में 2 केस और मौत 0, दाहोद में 2 केस और मौत 2, वडोदरा में 1 केस और मौत 1, नर्मदा में 2 केस और मौत 0, बनासकांठा में 4 केस और मौत 3, वडोदरा महानगर पालिका में 2 केस और मौत 1, भावनगर में 1 केस और मौत 0, द्वारका में 1 केस और मौत 1, राजकोट महानगर पालिका में 2 केस और मौत 0, कच्छ में 1 केस और मौत 0 मिलाकर कुल 84 संदिग्ध मामले और 33 मौत हुई हैं।