गुजरात : राजकोट के उपलेटा में 2 घंटे में 11 इंच बारिश, सभी जगह पानी ही पानी

सौराष्ट्र समेत दक्षिण गुजरात में मानसून के जोरदार बरसने का दौर जारी, जन-जीवन पर असर

गुजरात : राजकोट के उपलेटा में 2 घंटे में 11 इंच बारिश, सभी जगह पानी ही पानी

अहमदाबाद, 22 जुलाई (हि.स.)। सौराष्ट्र समेत दक्षिण गुजरात में मानसून की जोरदार बारिश हो रही है। पिछले 24 घंटे में गुजरात के इन दोनों क्षेत्रों में मूसलाधार बारिश से जन-जीवन अस्त-व्यस्त हो गया है। रोजमर्रा के कामकाज पर असर हुआ है। राजकोट की उपलेटा तहसील के लाठ गांव में सोमवार को 2 घंटे में ही 11 इंच बारिश होने से गांव टापू में तब्दील हो गया। गांव के बाजार में नदी समान पानी बहने लगा। केशोद के शेरगढ में भी सर्वत्र पानी-पानी हो गया है। शेरगढ की नदी में पानी का तेज बहाव देखा गया। यहां पुल में गड्‌ढा होने से रास्ता बंद कर दिया गया। दक्षिण गुजरात की 94 तहसीलों में सोमवार सुबह 6 बजे से 10 बजे के बीच बारिश होने की खबर है।

सोमवार सुबह 6 बजे से 10 बजे के बीच देवभूमि द्वारका की कल्याणपुर तहसील में 4.88 इंच बारिश हुई है। इसके अलावा गिर सोमनाथ की गिर गढ्डा में 4.61 इंच, जूनागढ की माणादर में 4.53 इंच, राजकोट के उपलेटा में 2.76 इंच, जूनागढ़ की केशोद में 2.72 इंच, सूरत की उमरपाडा में 2.56 इंच, पोरबंदर की राणावाव में 2.40 इंच, सूरत की कामरेज में 2.17 इंच बारिश हुई है।

राज्य में पिछले 24 घंटे के दौरान वलसाड जिले की उमरगाम तहसील में सर्वाधिक 8 इंच बारिश से जन-जीवन पर व्यापक असर हुआ है। सूरत जिले में भी पिछले 24 घंटे से लगातार बारिश हो रही है। सूरत जिले की कामरेज तहसील, पलसााा और सूरत शहर में 6 इंच बारिश हुई है। इसके अलावा तापी जिले की निझर तहसील में 5 इंच, सूरत जिले की महुवा तहसील में 5 इंच, नवसारी जिले की नवसारी तहसील में 5 इंच और भरुच जिले की अंकलेश्वर तहसील में 5 इंच बारिश हुई है।

राज्य के स्टेट इमरजेंसी ऑपरेशन सेंटर से मिली जानकारी के अनुसार सोमवार सुबह 6 बजे तक राज्य में मौसम का कुल औसत 40 फीसदी बारिश हो चुकी है। इसमें सौराष्ट्र जोन में सबसे अधिक 59 फीसदी, उत्तर गुजरात में 23 फीसदी, पूर्व-मध्य जोन में 24 फीसदी बारिश हो चुकी है। वहीं पारडी, ओलपाड, बारडोली, पाटण-वेरावल, गणदेवी, खंभात मिलाकर 6 तहसीलों में 4 इंच बरसात हुई है। उमरपाडा, कपराडा, जामजोधपुर, वालोड, धोलका, जामनगर, विसावदर, जलालपोर, वलसाड, वापी और खेरगाम मिलाकर कुल 11 तहसीलों में 3 इंच से अधिक बारिश हुई है।

इसके अलावा डोलवण, सुत्रापाडा, घोघा, चिखली, वालिया, धंधुका, नेत्रंग, माणावदर, राजुला, व्यारा, भरुच, मांगरोल और नांदोद मिलाकर कुल 13 तहसीलों में 2 इंच से अधिक बारिश हुई है। तलाला, बावला, चौर्यासी, सागबारा, तारापुर, पोरबंदर, डेडियापाड़ा, मांडवी, करजण और धरमपुर मिलाकर कुल 10 तहसीलों में डेढ इंच से अधिक बारिश हुई है। वहीं सोनगढ़, धोराजी, तिलकवाडा, झगडिया, केशोद, जूनागढ़ शहर, भेसाण, वंथली कुल 8 तहसीलों में 1 इंच से अधिक बारिश हुई है। गरुडेश्वर, डांग-आहवा, कल्याणपुर, लालपुर, धारी, सिनोर, उना, भावनगर, वांसदा, जोडिया, कोडिनार, वघई, सायला, नडियाद, अमरेली, खेडा और सोजित्रा मिलाकर कुल 17 तहसीलों में आधा इंच बारिश होने की जानकारी मिली है।