नई दिल्‍ली : माईक्रोसॉफ्ट आउटेज के बाद विमानों का परिचालन सामान्यः राममोहन नायडू

केंद्रीय नागरिक उड्डयन मंत्री के. राममोहन नायडू ने कहा कि एयरलाइन प्रणाली अब सामान्य तौर पर काम करने लगी

नई दिल्‍ली : माईक्रोसॉफ्ट आउटेज के बाद विमानों का परिचालन सामान्यः राममोहन नायडू

मुंबई/नई दिल्‍ली, 20 जुलाई (हि.स.)। केंद्रीय नागरिक उड्डयन मंत्री के. राममोहन नायडू ने कहा कि वैश्विक आईटी व्यवधान के कारण प्रभावित एयरलाइन प्रणाली अब सामान्य तौर पर काम करने लगी हैं। उन्होंने कहा कि हमें उम्मीद है कि सभी मुद्दे जल्‍द सुलझ जाएंगे।

नायडू ने ‘एक्‍स’ पोस्‍ट पर बयान में कहा कि दुनियाभर में सूचना प्रौद्योगिकी माईक्रोसॉफ्ट के सर्वर ठप होने के कारण शुक्रवार को प्रभावित हवाई अड्डों पर एयरलाइन सिस्‍टम सामान्य रूप से काम करने लगी हैं। नागर विमानन मंत्रालय एयरपोर्ट और एयरलाइनों के परिचालन की लगातार निगरानी कर रहा है, ताकि यात्रा समायोजन और रिफंड का ध्यान रखा जा सके। नायडू ने एक बयान में कहा कि सुबह तीन बजे से हवाई अड्डों पर एयरलाइन प्रणाली सामान्य रूप से काम करने लगी हैं। हमें उम्मीद है कि सभी मुद्दे जल्‍द सुलझ जाएंगे।

आधिकारिक सूत्रों के अनुसार इंडिगो, स्पाइसजेट, अकासा और एयर इंडिया एक्सप्रेस सहित अधिकांश एयरलाइनों की आरक्षण और चेक-इन प्रणाली अब चालू हो गई है। वहीं एयर इंडिया ने एक बयान में कहा कि उसने कल इतनी परेशानियों के बाद भी एक उड़ान रद्द नहीं की थी। इंडिगो ने कहा वैश्विक व्यवधान के कारण परिचालन संबंधी कठिनाइयां पैदा हो गईं थीं, जो लगभग हल हो गई हैं।

उल्‍लेखनीय है कि माइक्रोसॉफ्ट से संबंधित तीसरे पक्ष के सॉफ्टवेयर मंच के अपडेट की वजह से विंडोज संचालित उपकरणों के प्रभावित होने से शुक्रवार को भारत सहित दुनियाभर में प्रौद्योगिकी संबंधी व्यवधान का सामना करना पड़ा था। इसकी वजह से विमानन, मीडिया एवं वित्तीय सेवाएं प्रभावित हुईं, जबकि कई अन्य कंपनियों का कामकाज भी प्रभावित हुआ। हालांकि भारत में शेयर बाजार और बैंकिंग सेक्‍टर इससे अप्रभावित रहे।