पेरिस 2024 ओलंपिक खेल गांव आधिकारिक तौर पर खिलाड़ियों के स्वागत के लिए खोला गया

अंतरराष्ट्रीय ओलंपिक समिति (आईओसी) के अध्यक्ष थॉमस बाक ने उद्घाटन के दिन गांव का दौरा किया।

पेरिस 2024 ओलंपिक खेल गांव आधिकारिक तौर पर खिलाड़ियों के स्वागत के लिए खोला गया

पेरिस, 19 जुलाई (हि.स.)। पेरिस ओलंपिक गांव ने गुरुवार को आधिकारिक तौर पर अपने दरवाजे खोल दिए, जिसमें दुनिया भर के उन एथलीटों का स्वागत किया गया जो अपनी ओलंपिक यात्रा शुरू करने के लिए तैयार हैं। अंतरराष्ट्रीय ओलंपिक समिति (आईओसी) के अध्यक्ष थॉमस बाक ने उद्घाटन के दिन गांव का दौरा किया।

206 राष्ट्रीय ओलंपिक समितियों और शरणार्थी ओलंपिक टीम के लगभग 10,500 एथलीट आगामी ओलंपिक खेलों में भाग लेंगे, जो 26 जुलाई से शुरू होंगे। अधिकांश एथलीटों को पेरिस ओलंपिक गांव में रखा जाएगा, जो सीन नदी के किनारे स्थित 54 हेक्टेयर का स्थल है।

इसके अतिरिक्त, एथलीट चेटौरौक्स (शूटिंग), लिली (बास्केटबॉल प्रारंभिक और हैंडबॉल), मार्सिले (नौकायन) और ताहिती (सर्फिंग) में उपग्रह गांवों में रहेंगे।

पेरिस 2024 ओलंपिक और पैरालिंपिक आयोजन समिति के अध्यक्ष टोनी एस्टांगुएट और पेरिस 2024 समन्वय आयोग के अध्यक्ष पियरे-ओलिवियर बेकर्स-वियुजेंट के साथ, बाक ने एथलीटों का गांव में आने पर स्वागत किया।

उन्होंने खेलों के दौरान एथलीटों के लिए उपलब्ध सुविधाओं की प्रशंसा करते हुए कहा, "आखिरकार, हम यहां हैं। इन सात वर्षों में यह एक लंबी यात्रा रही है, लेकिन टोनी एस्टांगुएट और उनकी टीम के नेतृत्व में आयोजन समिति में हमारे मित्रों के लिए यह बेहद फायदेमंद रहा है, जिन्होंने पियरे-ओलिवियर बेकर्स-विएजेंट के नेतृत्व में हमारे आईओसी समन्वय आयोग के साथ मिलकर काम किया है। हमारे पास एक शानदार ओलंपिक गांव है, और एक शानदार ओलंपिक खेलों के लिए सभी सामग्रियां यहां मौजूद हैं।"

ओलंपिक गांव खेलों के दौरान एथलीटों के लिए घर के रूप में काम करेगा, जिसमें 3,200 सीटों वाला डाइनिंग हॉल, 24 घंटे खुला रहने वाला जिम, 3,500 वर्ग मीटर का पॉलीक्लिनिक और एक छोटा सुपरमार्केट होगा।

यह सुनिश्चित करने के लिए कि सुविधाएँ एथलीटों की ज़रूरतों को पूरा करती हैं, पेरिस 2024 एथलीट आयोग ने योजना और निर्माण चरणों के दौरान प्रतिक्रिया देने के लिए पाँच महाद्वीपों के प्रतिनिधियों को आमंत्रित किया, जिसका उद्देश्य ऐसा माहौल बनाना है जहाँ एथलीट अपनी प्रतियोगिताओं पर ध्यान केंद्रित कर सकें।

एथलीट विलेज क्लब में आराम कर सकते हैं और ओलंपिक प्रसारण देखते हुए एक-दूसरे से संवाद कर सकते हैं। "एथलीट 365 स्पेस" आईओसी सहायता कार्यक्रमों के बारे में जानकारी प्रदान करता है, जो एंटी-डोपिंग और मैच-फिक्सिंग जैसे मुद्दों पर जागरूकता बढ़ाता है। एथलीट आयोग के सदस्यों के लिए चुनाव भी यहीं होंगे।

खेलों के बाद, विलेज सीन-सेंट-डेनिस के आस-पास के क्षेत्र का हिस्सा बन जाएगा, जिसमें साइट के आवास, दुकानें, सार्वजनिक सुविधाएँ, कार्यस्थल और हरित स्थान 6,000 निवासियों की दीर्घकालिक जीवन आवश्यकताओं को पूरा करने और 6,000 लोगों को रोजगार प्रदान करने के लिए तैयार हैं।

नए पड़ोस में 2,500 नए घर, एक होटल, छात्र निवास, लगभग सात हेक्टेयर उद्यान और पार्क, 120,000 वर्ग मीटर कार्यालय और शहर की सेवाएँ और 3,200 वर्ग मीटर पड़ोस की दुकानें होंगी।

गांव को जलवायु परिस्थितियों के अनुकूल बनाने के लिए भी डिज़ाइन किया गया है, जिसमें भविष्य में जलवायु परिवर्तन के प्रभावों को कम करने के उद्देश्य से सार्वजनिक क्षेत्रों में पौधे और पानी लगाया गया है।

2024 पेरिस ओलंपिक खेल 26 जुलाई से 11 अगस्त तक होंगे। इसके बाद पैरालिंपिक खेल 28 अगस्त से 8 सितंबर तक चलेंगे।

Tags: Paris