डॉक्टरों की सुरक्षा को लेकर आईएमए ने प्रधानमंत्री को लिखी चिट्ठी

राष्ट्रीय चिकित्सक दिवस एक जुलाई को मनाया जाता है

डॉक्टरों की सुरक्षा को लेकर आईएमए ने प्रधानमंत्री को लिखी चिट्ठी

नई दिल्ली, 29 जून (हि.स.)। देश में डॉक्टरों की सुरक्षा सुनिश्चित करने की मांग को लेकर इंडियन मेडिकल एसोसिएशन (आईएमए) ने शनिवार को प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी को चिट्ठी लिखी है। इस चिट्ठी में आईएमए ने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी को लगातार तीसरी बार प्रधानमंत्री बनने पर बधाई दी है।

इसके साथ पत्र में राष्ट्रीय चिकित्सक दिवस के मौके पर आईएमए ने देश में चिकित्सकों पर हमले की बढ़ती घटनाओं पर चिंता व्यक्त की है। राष्ट्रीय चिकित्सक दिवस एक जुलाई को मनाया जाता है। आईएमए ने केन्द्र सरकार से मांग की है कि केन्द्र सरकार डॉक्टरों के साथ अस्पतालों में हो रही हिंसा को रोकने के लिए तुरंत कानून लाए।

आईएमए के अध्यक्ष डॉ. आरवी असोकन ने चिट्ठी में कहा है कि देश के डॉक्टर कठिन दौर से गुजर रहे हैं। अस्पतालों में चिकित्सकों के लिए भय और अविश्वास का माहौल है। अस्पतालों में चिकित्सकों के ऊपर हमले की वारदात लगातार दर्ज की जा रही है। इसके स्थायी समाधान के लिए कानून लाया जाना चाहिए। डॉक्टर दिवस के मौके पर चिकित्सक संघ चाहती है कि सरकार इसका समाधान निकाले और कानून लाए। सरकार ने अस्पतालों में डॉक्टरों पर हो रही हिंसा पर एक विधेयक लाने की शुरुआत की थी। उसे सार्वजनिक टिप्पणियों के लिए भी रखा गया। लेकिन संसद में वो विधेयक अभी तक पेश नहीं किया गया है। उसे कानूनी रूप जल्द से जल्द दिया जाना चाहिए।

उल्लेखनीय है कि महान चिकित्सक और पश्चिम बंगाल के दूसरे मुख्यमंत्री डॉ. बिधान चंद्र रॉय की जयंती और पुण्यतिथि का सम्मान करने के लिए हर साल एक जुलाई को राष्ट्रीय चिकित्सक दिवस मनाया जाता है। यह दिन उन सभी डॉक्टरों के प्रति आभार व्यक्त किया जाता है, जिन्होंने नि:स्वार्थ भाव से हमारी जरूरत के समय में हमारी सहायता की है और अपने रोगियों के स्वास्थ्य के लिए अथक प्रयास किया है।

Tags: