आखिरी कोशिशें कर रहा आतंकवाद, जम्मू-कश्मीर के दुश्मनों को सिखाया जाएगा सबक : प्रधानमंत्री

अमन और इंसानियत के दुश्मनों को जम्मू-कश्मीर की तरक्की पसंद नहीं है

आखिरी कोशिशें कर रहा आतंकवाद, जम्मू-कश्मीर के दुश्मनों को सिखाया जाएगा सबक : प्रधानमंत्री

नई दिल्ली, 20 जून (हि.स.)। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने गुरुवार को कश्मीर में कहा कि जम्मू-कश्मीर में आज सही मायने में भारत का संविधान लागू हुआ है और सबको बांटने वाली आर्टिकल-370 की दीवार अब गिर चुकी है। इसके चलते ही क्षेत्र की हमारी बेटियों और कमजोर वर्ग के लोगों को उनके अधिकारों से वंचित रखा गया।

हाल ही की आतंकी घटनाओं को लेकर प्रधानमंत्री मोदी ने राज्य की जनता को आश्वासन दिया कि जम्मू-कश्मीर के दुश्मनों को सबक सिखाने में कोई कोर कसर बाकी नहीं छोड़ेंगे। उन्होंने कहा कि अमन और इंसानियत के दुश्मनों को जम्मू-कश्मीर की तरक्की पसंद नहीं है। आज वो आखिरी कोशिश कर रहे हैं कि जम्मू-कश्मीर का विकास रुक सके। हाल ही में जो आतंकी वारदातें हुईं हैं, उन्हें सरकार ने बहुत गंभीरता से लिया है।

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी जम्मू-कश्मीर के दो दिवसीय दौरे पर हैं। वे आज श्रीनगर में शेर-ए-कश्मीर इंटरनेशनल कॉन्फ्रेंस सेंटर (एसकेआईसीसी) में ‘एम्पॉवरिंग यूथ, ट्रान्सफार्मिंग जे एंड के’ (युवाओं को सशक्त बनाना, जम्मू-कश्मीर में बदलाव लाना) विषयक कार्यक्रम में सम्मिलित हुए। इस दौरान प्रधानमंत्री ने जम्मू-कश्मीर में कई विकास परियोजनाओं का उद्घाटन और शिलान्यास किया। उन्होंने कृषि और सम्बद्ध क्षेत्रों में प्रतिस्पर्धात्मकता सुधार परियोजना (जेकेसीआईपी) का भी शुभारंभ करेंगे।

प्रधानमंत्री ने हाल ही में जम्मू-कश्मीर में बढ़ चढ़कर हुए मतदान को जम्हूरियत की जीत बताया और कहा कि अब भारत स्थिर सरकार के नए दौर में प्रवेश कर चुका है। इससे हमारा लोकतंत्र और मजबूत हुआ है और इस लोकतंत्र की मजबूती में जम्मू-कश्मीर की अवाम की बहुत बड़ी भूमिका रही है। अटल जी ने जो इंसानियत, जम्हूरियत और कश्मीरियत का विजन दिया था। उसे आज हम हकीकत में बदलते देख रहे हैं।

जम्मू-कश्मीर में हो रहे विकास कार्यों को राज्य के लिए महत्वपूर्ण बताते हुए प्रधानमंत्री ने कहा कि आज जम्मू-कश्मीर में विकास के हर मोर्चे पर बड़े पैमाने पर काम हो रहा है। पीएम ग्रामीण सड़क योजना के तहत यहां हजारों किलोमीटर नई सड़कें बनी हैं। कश्मीर घाटी रेल कनेक्टिविटी से भी जुड़ रही है। चिनाब नदी पर बने दुनिया के सबसे बड़े रेलवे ब्रिज की तस्वीरें देखकर तो हर भारतवासी गर्व से भर उठता है।

प्रधानमंत्री ने पर्यटन और खेल के क्षेत्र में जम्मू-कश्मीर की आपार संभावनाओं की बात करते हुए कहा कि आज जम्मू-कश्मीर के हर जिले में खेल का बुनियादी ढांचा तैयार किया जा रहा है। खेलो इंडिया के करीब 100 केंद्र बनाए जा रहे हैं। पिछले साल 2 करोड़ से ज्यादा टूरिस्ट जम्मू-कश्मीर में आए। इससे स्थानीय लोगों के रोजगार में तेजी आती है, रोजगार बढ़ता है, आय बढ़ती है।

Tags: