बाफ्टा ब्रेकथ्रू चौथे साल भारत पहुंचा

यूएस, यूके और भारत के लिए आवेदन आमंत्रित हैं और भारत में यह 2 जुलाई, 2024 को बंद होगा

बाफ्टा ब्रेकथ्रू चौथे साल भारत पहुंचा

बाफ्टा ब्रेकथ्रू, नेटफ्लिक्स के साथ साझेदारी में नई प्रतिभाओं के लिए आर्ट्स चैरेटी फ्लैगशिप की एक पहल है। यह एक प्रोग्राम है जो इंडस्ट्री मीटिंग्स तथा पेशेवर रूप से आगे बढ़ने के लिए पूरे साल अवसर मुहैय्या कराता रहता है। यूएस, यूके और भारत के लिए आवेदन आमंत्रित हैं और भारत में यह 2 जुलाई, 2024 को बंद होगा। रजिस्टर करने के इच्छुक इस वेबसाइट पर जाएं  www.bafta.org/supporting-talent/breakthrough

परदे पर पेश की जाने वाली कला के लिए यूके की अग्रणी चैरिटी बाफ्टा, नेटफ्लिक्स के साथ साझेदारी में भारत में चौथे साल अपना ब्रेकथ्रू प्रोग्राम लेकर आया है। बाफ्टा ब्रेकथ्रू इंडिया, देशभर में फिल्मों, गेम्स तथा टेलीविजन उद्योग में नई पीढ़ी के प्रतिभाशाली प्रोफेशनल्स की खोज करता है और उन्हें आगे लेकर आता है। इस साल दूसरी बार, बाफ्टा ब्रेकथ्रू प्रोग्राम ने भारत, यूएस तथा यूके क्षेत्रों के लिए एक साथ आवेदन जारी किए हैं। 

बाफ्टा ने अपने मेंटरशिप व टैलेंट प्रोग्राम के माध्यम से कई सारे रचनाशील लोगों को अपनी कला में आगे बढ़ने के लिए उनका मार्गदर्शन किया है। इसके लिए उन्होंने प्रोग्राम तैयार किया है जोकि उनके संबंधित क्षेत्र में दाखिल होने वाली रुकावटों को दूर करता है, उनकी कला को निखारता है और उनके कॅरियर को गति देने के लिए अंतरराष्ट्रीय नेटवर्क बनाने में उनकी मदद करता है। 

इस प्रोग्राम से जुड़ने वाले इंडस्ट्री के दिग्गजों से मुलाकात कर पाएंगे और सामूहिक बातचीत में हिस्सा ले पाएंगे। उन्हें अपनी प्रोफेशनल तथा रचनात्मक कला को निखारने के लिए पेशेवर कोचिंग मिलेगी। उन्हें बाफ्टा के 12 महीनों के प्रोग्राम के दौरान सभी ट्रेनिंग, डेवलपमेंट तथा नेटवर्किंग कार्यक्रमा में जाने का मौका मिलेगा। इसके साथ ही बाफ्टा मेंबरशिप के तहत उन्हें दुनियाभर के इंडस्ट्री के सदस्यों के साथ जुड़ने का भी अवसर मिलेगा। 

टिम हंटर, बाफ्टा एक्जीक्यूटिव डायरेक्टर, लर्निंग, इन्क्लूजन, पॉलिसी एवं मेंबरशिप का कहना है: “हमें यह कहते हुए बेहद गर्व हो रहा है कि बाफ्टा ब्रेकथ्रू इंडिया, एक बार फिर आवेदन आमंत्रित कर रहा है। इसके लिए हम नेटफ्लिक्स के आभारी हैं। यह पहल हमें भारत के फिल्म, टेलीविजन और गेम उद्योगों में काम कर रहे रचनात्मक लोगों के एक समूह को निखारने और उनकी प्रतिभा को दुनियाभर के सदस्यों के सामने प्रस्तुत करने का मौका देगी- इस साल के अंत तक इसे जारी किया जाएगा।’’
मोनिका शेरगिल,वाइस प्रेसिडेंट, कंटेंट, नेटफ्लिक्स इंडिया का कहना है: बाफ्टा ब्रेकथ्रू प्रोग्राम, नेटफ्लिक्स के भावी रचनात्मक लोगों को सशक्त बनाने और अंतरराष्ट्रीय दर्शकों तक उन्हें पहुंचाने की सोच से पूरी तरह मेल खाता है। पिछले चार सालों में जिस तरह की प्रतिभाओं को देखने का मौका मिला है, वह इस प्रोग्राम की सफलता बयां करती है। बाफ्टा के साथ इस साझेदारी को आगे बढ़ाते हुए और भारतीय रचनाकारों की अगली पीढ़ी को तलाशने व उन्हें निखारने में हमें बेहद खुशी महसूस हो रही है।’’

गुनीत मोंगा कपूर, फाउंडर एवं सीईओ, सिख्या एंटरटेनमेन्ट, फिल्म निर्माता एवं ब्रेकथ्रू इंडिया एम्बेसडर का कहना है, “भारत में प्रतिभाओं की खान है, जिसका प्रमाण ब्रेकथ्रू के पिछले तीन संस्करणों में देखने को मिला है। मैं एक ऐसे दौर में बड़ी हुई हूं जहां इस तरह के मौके नहीं मिलते थे। मैं भारत में फिल्म, टेलीविजन और गेम्स की दुनिया के रचनाशील लोगों की अगली पीढ़ी को इस साल के प्रोग्राम में आवेदन करने के लिए प्रोत्साहित करती हूं। बाफ्टा ब्रेकथ्रू, हमारी इंडस्ट्री में बदलाव लाने वाले युवाओं को बेहतरीन संसाधन मुहैया कराता है और मैं यह देखने के लिए बेहद उत्साहित हूं कि इस साल प्रतिभागी अपनी कला को निखारने के लिए उन मौकों का फायदा कैसे उठाते हैं। साथ ही कैसे भारतीय स्क्रीन उद्योगों को अंतरराष्ट्रीय मंच पर लेकर जाते हैं।’’

बाफ्टा ब्रेकथ्रू में छह सालों से साझेदार के रूप में नेटफ्लिक्स, वैश्चिक स्तर पर प्रसार करने की दिशा में इसी तरह अपना सहयोग देता रहेगा। ब्रेकथ्रू के माध्यम से बाफ्टा और नेटफ्लिक्स दोनों का ही दुनियाभर की उभरती प्रतिभाओं को आगे लाने और उन्हें अवसर प्रदान करने का एक जैसा नजरिया है। साथ ही अलग-अलग संस्कृतियों की कहानियों तथा आवाजों को सामने लाने तथा सहयोग देने के लिए अंतरराष्ट्रीय समुदायों को अंतरराष्ट्रीय नेटवर्कों से जोड़ने का प्रयास कर रहे हैं।

बाफ्टा ब्रेकथ्रू 2023 में अभिनव त्यागी सहित काफी बेहतरीन प्रतिभाओं को देखने का मौका मिला था। अभिनव त्यागी एक एडिटर हैं और उन्होंने 2016 में बतौर एडिटर, पोस्ट प्रोड्यूसर व मुख्य सहायक निर्देशक के तौर पर ‘एन इनसफिशिएंट मैन’ पर काम किया था। शार्दुल भारद्वाज समूह के एक और सदस्य हैं जोकि बतौर एक्टर सक्रियता से काम कर रहे हैं। उन्होंने 2019 में समीक्षकों द्वारा सराही गई फिल्म ‘इब अलाय ऊ’ से अपनी शुरुआत की थी। 2018 में उन्होंने नेटफ्लिक्स पर फिल्म ‘सोनी’  के असिस्‍टेंट डायरेक्‍टर और कास्टिंग डायरेक्‍टर के तौर पर भी काम किया था। 

बाफ्टा ब्रेकथ्रू ने दुनियाभर में अपने पूर्व समूहों के लिए दरवाजे खोल दिए हैं, उन्हें अपने-अपने क्षेत्र के कुछ बेहद ही अनूठे और प्रभावशाली लोगों के साथ काम करने में मदद कर रहे हैं। साथ ही अपने कॅरियर को नए नजरिए के साथ आगे बढ़ाने में उन लोगों की महारत, ज्ञान और अनुभवों से उन्हें सीखने का मौका मिल रहा है। 
  
अभिनेत्री तान्या मानिकतला, भारत में इस प्रोग्राम के पहले साल की ब्रेकथ्रूज में से एक थीं। उन्हें विक्रम सेठ के उपन्यास ‘ए सुटेबल बॉय’ के नेटफ्लिक्स पर मीरा नायर के रूपांतरण में काम करने का मौका मिला था। अपनी बात रखते हुए, तान्या मानिकतला कहती हैं, “बाफ्टा ब्रेकथ्रू प्रोग्राम के साथ जुड़ना एक बेहतरीन अनुभव रहा है। आपके मार्गदर्शन और प्रोत्साहन के लिए आपका शुक्रिया।“

संगीतकार और निर्देशक, आलोकानंद दासगुप्ता, साल 2022 समूह का हिस्सा थीं। उन्हें अभिनेत्री, कॉमेडियन और निर्माता फोबे वॉलर ब्रिज के साथ-साथ रिची मेहता और आसिफ कपाडिया जैसे निर्देशकों से मिलने का मौका मिला। ब्रेकथ्रू प्रोग्राम के जरिए कॉमेडियन सुमुखी सुरेश को भी रत्ना पाठक शाह और बीबीसी कॉमेडी कमिशनर एम्मा लॉसन जैसे इंडस्ट्री के दिग्गजों से मिलने का मौका मिला। 

बाफ्टा की उत्कृष्टता उनकी चयन प्रक्रिया में भी देखने को मिलती है। इंडस्ट्री के महारथियों की एक अनूठी जूरी, जिन्हें उनके विविधतापूर्ण अनुभवों और एक बेहतरीन ट्रैक रिकॉर्ड की वजह से चुना गया है, बड़ी ही सटीकता से बाफ्टा ब्रेकथ्रू इंडिया के लिए आवेदन करने वालों का मूल्यांकन करेंगे। इससे यह सुनिश्चित होगा कि हरेक प्रतिभागियों की क्षमता का एक समग्र तथा सटीक आकलन किया गया है।

बाफ्टा ब्रेकथ्रू 2024 का इस साल के अंत में समापन होगा और साथ ही साथ भारत, यूएस तथा यूके से चुने गए ब्रेकथ्रूज\शॉर्टलिस्ट किए गए प्रतिभागियों के नामों की घोषणा अंतरराष्ट्रीय स्तर पर की जाएगी।

आवेदन करने की शर्तें:
•    आवेदन के समय उम्र 18 साल या उससे अधिक 
•    मूलत: भारत के निवासी हों।
•    धाराप्रवाह अंग्रेजी बोलते हों 
•    भारतीय फिल्म, गेम्स या टेलीविजन उद्योगों में एनिमेटर, कोरियोग्राफर**, सिनेमैटोग्राफी, कलरिस्ट, कंपोजर, कॉस्ट्यूम डिजाइनर, डायरेक्टर, एडिटर, गेम डेवलपर, गेम डायरेक्टर, गेम प्रोड्यूसर, हेयर\मेकअप आर्टिस्ट, प्रस्तोता, निर्माता, निर्माता\निर्देशक, प्रोडक्शन डिजाइनर, सीरीज निर्देशक, सीरीज निर्माता, साउंड एडिटर/मिक्सर, राइटर या वीएफएक्स/3डी आर्टिस्ट के रूप में काम करता हो। 
** वैसे तो कोरियोग्राफर स्पष्ट रूप से बाफ्टा की ग्लोबल मेंबरशिप में प्रतिनिधित्व नहीं करते हैं, लेकिन आवेदक ब्रेकथ्रू प्रोग्राम के लिए आवेदन कर सकते हैं। चयनित होने पर अपना ज्ञान बढ़ाने तथा बाफ्टा के मेंबरशिप व नेटवर्क में नजर आने वाली फिल्म, गेम्स तथा टेलीविजन के अन्य विभागों व कलाकत्मक लोगों से जुड़ने का मौका मिलेगा।

उन्हें ये भी मिलेगा:
•    उन्हें संबंधित क्षेत्रीय फिल्म, गेम्स या टेलीविजन उद्योग संस्थानों की ओर एक सिफारशी पत्र भी मिलेगा। 
•    किसी काम को लेकर मिलने वाला प्रमुख पेशेवर श्रेय इस प्रकार है:
o    भारत में 1 जून 2023 और 1 सितंबर 2024 के बीच (या आवेदन के समय ऐसा होने की पूरी संभावना है) थियेटर में रिलीज किया गया। 
o    या भारत में किसी टेलीविजन चैनल या ओटीटी प्लेटफॉर्म पर 1 जून 2023 और 1 सितंबर 2024 के बीच (या आवेदन के समय ऐसा होने की पूरी संभावना है) प्रसारित किया गया। 
o    या भारत में गेम्स के लिए सार्वजनिक रूप से उपलब्ध प्लेटफॉर्म पर 1 जून 2023 और 1 सितंबर 2024 के बीच (या आवेदन के समय ऐसा होने की पूरी संभावना है) जारी किया गया। 
•    यूके प्रैक्टिशनर्सऔर/या यूके के दर्शकों के लिए कंटेंट का निर्माण करने वालों के साथ सहयोग करने और उनकी विशेषज्ञता साझा करने की एक प्रत्यक्ष महत्वाकांक्षा। 

बाफ्टा ब्रेकथ्रू इंडिया 2024 के लिए 7 मई 2024 से आवेदन कर सकते हैं। इस प्रोग्राम, पात्रता के मानदंडों और आवेदन करने के तरीकों के बारे में और अधिक जानकारी के लिए, इस पर जाएं 
https://www.bafta.org/supporting-talent/breakthrough/bafta-breakthrough-india.

Tags: Surat PNN