सूरत : SRK ने भारत और वैश्विक हीरा क्षेत्र के डीकार्बनाइज़ेशन के लिए अपनाए नए सस्टेनेबिलिटी स्टैंडर्ड

6 साल पहले अपनी पहली नेट ज़ीरो (Net Zero) प्रमाणित सुविधाओं की उपलब्धि हंसिल की

सूरत : SRK ने भारत और वैश्विक हीरा क्षेत्र के डीकार्बनाइज़ेशन के लिए अपनाए नए सस्टेनेबिलिटी स्टैंडर्ड

ग्लोबल नेटवर्क फॉर ज़ीरो (GNFZ) के साथ साझेदारी में अग्रणी भारतीय डायमंड कंपनी ने निर्धारित समय से 6 साल पहले अपनी पहली नेट ज़ीरो (Net Zero) प्रमाणित सुविधाओं की उपलब्धि हंसिल की

विश्व स्तर पर प्रसिद्ध प्राकृतिक डायमंड क्राफ्टिंग कंपनी श्री रामकृष्ण एक्सपोर्ट्स प्राइवेट लिमिटेड (SRK) ने वर्ष 2030 तक अपनी दोनो प्रमुख डायमंड क्राफ्टिंग फेसेलिटीझ, SRK हाउस और SRK एम्पायर ने Net Zero Emission (शुद्ध शून्य उत्सर्जन) तक पहुंचने के लिए निर्धारित किया था, लेकिन SRK ने अपने लक्ष्य को दुनिया की अग्रणी नेट जीरो प्रमाणन संस्था ग्लोबल नेटवर्क फॉर जीरो (GNFZ) के साथ मिलकर वर्ष 2024 मे ही हाँसिल कर लिया । 

कंपनी के उद्देश्य को प्राप्त करने में तेजी लाने की घोषणा पिछले साल के प्रारंभिक ‘SRK सस्टेनेबिलिटी कॉन्क्लेव’ के दौरान हुई थी, जिसमें आपातकालीन राहत कार्यों, स्वास्थ्य देखभाल, शिक्षा, सामुदायिक विकास, पर्यावरण संरक्षण और अन्य कल्याणकारी कार्य में SRK के ६  दशकों के प्रभाव को प्रदर्शित किया गया था । यह सम्मेलन में, SRK के संस्थापक और अध्यक्ष श्री गोविंद धोलकिया ने उत्सर्जन निराकरण के लिए दायरा 1, 2 और 3 के व्यापक रोडमैप का अनावरण किया । इसके अलावा, उन्होंने SRK की पहली Pure Impact Report की शुरुआत की घोषणा की, जिसमें ईएसजी (ESG), संयुक्त राष्ट्र सतत विकास लक्ष्यों (UN Sustainable Development Goals) को आगे बढ़ाने के लिए कंपनी की साठ साल की प्रतिबद्धता का एक विस्तृत विवरण पेश किया और श्री गोविंद धोलकिया ने अपने इस प्रयास को अब तक के सभी प्रयासों का "क्राउन ज्वेल" के रूप में वर्णित कर आगे बढ़ते हुए उसे हाँसिल करने के लिए एक रूपरेखा शामिल की है जिसके दम पर - डीकार्बनाईजिंग ऑपरेशन और नेट ज़ीरो प्रोग्राम भारत और पूरी दुनिया में स्थापित करने में SRK एक प्रमुख खिलाड़ी होगा।

पहले से ही दुनिया में सबसे अच्छा प्रदर्शन करने वाली LEED प्रमाणित इमारतों में से दो, SRK हाउस और SRK एम्पायर, मूल रूप से प्रत्येक सुविधाओं को प्राप्त करने के लिए 2030 तक पूरा करने का लक्ष्य रख रहे थे । हालाँकि, पूर्व अमेरिकी ग्रीन बिल्डिंग काउंसिल के अध्यक्ष और CEO, महेश रामानुजम द्वारा स्थापित एक नए नेट ज़ीरो प्रमाणन संस्था (GNFZ) के साथ मिलकर काम करने के बाद, SRK एक कार्यान्वयन रणनीति बनाने और दोनों परियोजनाओं के नेट ज़ीरो सर्टिफिकेशन के लिए 2024 तक पूरा करने के लिए तेजी लाने में सक्षम रहा। 

श्री गोविंद धोलकिया कहते हैं कि, प्राकृतिक हीरों के अग्रणी के साथ साथ अपने क्षेत्र को डीकार्बनाईज करने और भारत में अधिक टिकाऊ संचालन को आगे बढ़ाने के लिए काम करने वाली अन्य कंपनियों के लिए एक उदाहरण स्थापित करने की जिम्मेदारी है,” 

श्री गोविंद धोलकिया अपने निर्णय लेने में प्रेरक शक्ति के रूप में तात्कालिकता और जवाबदेही की भावना का हवाला देते हुए कहते हैं, "भारत का राष्ट्रीय Net Zero लक्ष्य 2070 है । SRK में, हम मानते हैं कि सभी के जीवन को बेहतरीन बनाने के लिए यह लक्ष्य को दिशा मिलनी चाहिए और बिझनेस लीडर हमारे देश को आगे ले जाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभा सकते हैं । मैं जानता था कि 2024 तक लक्ष्य को हाँसिल करना हमारे लिए उदाहरण बनकर नेतृत्व करने का मौका होगा । हमने साल के अंत तक नेट ज़ीरो हाँसिल करने के हमारे लक्ष्य को हरा कर यह लक्ष्य मई महीने में ही प्राप्त कर लिया  और अपने प्रत्येक ऑपरेशन को बड़े पैमाने पर बदलने के लिए कई अवसर खोले हैं। 

GNFZ सर्टिफिकेशन की आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए SRK ने अपनी सुविधाओं पर जो रणनीतियाँ अपनाई हैं, उनमें उनके संपूर्ण दायरा 1 और 2 उत्सर्जन को कम करने के लिए एक ऑफ-साइट 6 मेगावाट सौर ऊर्जा संयंत्र स्थापित करना और दायरा 3 के लिए SRK के स्वामित्व वाली सभी कारों को इलेक्ट्रिक में परिवर्तित करना और सौर ऊर्जा स्थापित करना शामिल है । इलेक्ट्रिक वाहन चार्जिंग स्टेशन, कर्मचारियों के दैनिक आवागमन के तरीकों और प्रथाओं को ट्रैक करने के लिए एक ऐप बनाना और 200 एकड़ भूमि क्षेत्र में पेड़ लगाना है । अपनी डीकार्बनाईजेशन यात्रा के अगले अध्याय के लिए, वे पानी, अपशिष्ट और ऊर्जा के लिए नेट ज़ीरो सर्टिफिकेशन के साथ-साथ व्यापार के लिए GNFZ के नेट ज़ीरो सर्टिफिकेशन का प्रयास करेंगे।

GNFZ के संस्थापक रामानुजम समझते हैं कि SRK का तेजी से बढ़ने के प्रति समर्पण भारत में नेट जीरो क्षेत्र के विकास के लिए संभव है और सूचित कर रहा है कि "श्री गोविंद धोलकिया के नेतृत्व में, SRK ने हमारी प्रक्रिया और तकनीक का सहारा लेकर अपने लक्ष्यों को रिकॉर्ड समय में तेजी से हासिल करने में सफलता प्राप्त की है । इस उपलब्धि के परिणाम स्वरूप, वे अन्य भारतीय व्यावसायिक नेताओं के लिए साझेदारी का लाभ उठाने और ऑपरेशन डीकार्बनाईज़ करने का मार्ग लोगों, सम्पूर्ण पृथ्वी, और अन्य उद्देश्यों की रक्षा के साथ प्रशस्त कर रहे हैं ।"

SRK का नेट जीरो प्रमाणन (Net zero certification) उत्सर्जन निराकरण भविष्य को आगे बढ़ाने और बनाए रखने के लिए उनकी स्थायी प्रतिबद्धता की पुष्टि करता है । इसके अलावा, SRK का अग्रणी डीकार्बनाईजेशन कार्य भारतीय हीरा क्षेत्र और बड़े पैमाने पर भारतीय व्यापारिक  समुदाय के लिए एक संकेत है। 

GNFZ की टीम कंपनी के डेटा और नेट जीरो की इस सिद्धि पर लगातार नजर रखेगी और सुनिश्चित करेगी की कंपनी की ओर से किए जाने वाले जीरो एमिशन के कार्य को टिकाए रखना है। 

श्री रामकृष्ण एक्सपोर्ट्स के बारे में:

श्री गोविंद धोलकिया उर्फ़ गोविंद काका द्वारा स्थापित, श्री रामकृष्ण एक्सपोर्ट्स दुनिया के अग्रणी हीरा शिल्पकारी और निर्यात समूहों में से एक है । लगभग 1.8 बिलियन अमेरिकी डॉलर के मूल्य वाले, श्री रामकृष्ण एक्सपोर्ट्स ने 6,000 से अधिक लोगों को रोजगार दिया है और पिछले छह दशकों में वैश्विक अर्थव्यवस्था में भारत के योगदान को बदलने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है । एक उद्देश्य से प्रेरित संगठन जिसे वह 'PURE' Trust (विश्वास), Transparency (पारदर्शिता) और Tenacity (दृढ़ता) कहता है, श्री रामकृष्ण एक्सपोर्ट्स उद्योग का नेतृत्व कर रहा है ताकि स्थायी प्रथाओ और अनुपालन को प्राथमिकता दी जा सके और भारत और बाँकी दुनिया के देशों में उत्सर्जन निराकरण के लिए तत्काल और आवश्यक त्वरण प्रयासों पर प्रकाश डाला जा सके । सबसे अधिक ISO सिस्टम और प्रक्रिया प्रमाणपत्रों के साथ श्री रामकृष्ण एक्सपोर्ट्स को उद्योग में सबसे अधिक अनुपालन वाली अर्थव्यवस्था के रूप में मान्यता प्राप्त है । इसके अतिरिक्त, श्री रामकृष्ण एक्सपोर्ट्स अपने  मुनाफे का 4.5% से अधिक समाज और देश के विभिन्न परोपकारी और सामुदायिक कल्याण पहलों में योगदान देता है । समान अवसर, ऊर्ध्वगामी गतिशीलता और सार्वभौमिक जीवन स्तर गोविंद काका की आजीवन खोज में निहित, श्री रामकृष्ण एक्सपोर्ट्स स्थिरता और मानव कल्याण सुनिश्चित करने के लिए एक अटूट समर्पण रखती है जो उसके बढ़ते साम्राज्य की आधारशिला बनी है ।

Tags: Surat PNN