सूरत : आदिवासी समाज ने दिखाई मानवता, ब्रेन डेड अधेड़ का लिवर और किडनी दान कर तीन को दी नई जिंदगी

डोनेट लाइफ के माध्यम से 500 किडनी दान कर अंगदान के क्षेत्र में एक नया मील का पत्थर स्थापित किया

सूरत : आदिवासी समाज ने दिखाई मानवता, ब्रेन डेड अधेड़ का लिवर और किडनी दान कर तीन को दी नई जिंदगी

कपड़ा और हीरा नगरी के नाम से मशहूर सूरत अब देश में अंग दाता शहर के रूप में भी जाना जाने लगा है। शहर ने डोनेट लाइफ के माध्यम से 500 किडनी दान कर अंगदान के क्षेत्र में एक नया मील का पत्थर स्थापित किया है। यह उपलब्धि डोनेट लाइफ द्वारा सूरत के स्मीमेर अस्पताल से किए गए एक और अंगदान के साथ हासिल हुई है।

यह पहला अंगदान स्मीमेर अस्पताल से किया गया है, जिसे राज्य अंग और ऊतक प्रत्यारोपण संगठन (एसओटीटीओ) द्वारा अंग पुनर्प्राप्ति अस्पताल के रूप में पंजीकृत किया गया है। 49 वर्षीय बुधाभाई पारसिंगभाई नायक, जो आदिवासी समुदाय से ताल्लुक रखते थे, के परिवार ने डोनेट लाइफ के माध्यम से तीन लोगों को बुधाभाई का लीवर और किडनी दान कर समाज को एक नई दिशा दिखाई है।

मूल रूप से पंचमहल के निवासी और कामरेज, सूरत में रहकर सफाई कर्मचारी के रूप में काम करने वाले बुधाभाई 28 अप्रैल की शाम किराना दुकान पर सामान खरीदने जा रहे थे। वाव गांव के पास एक अज्ञात वाहन चालक ने उन्हें टक्कर मार दी और सिर में चोट लगने से वह बेहोश हो गए। 108 एम्बुलेंस द्वारा उन्हें सूरत के स्मीमेर अस्पताल में भर्ती कराया गया था। जहां सर्जरी विभाग यूनिट 4 के प्रो. डॉ. दिनेश प्रसाद और सहायक प्रोफेसर डॉ. जिग्नल सोनावले ने उनका इलाज किया। डायग्नोस्टिक सीटी स्कैन में उनके ब्रेन हेमरेज और मस्तिष्क में खून का थक्का जमने का पता चला।

29 अप्रैल को चिकित्सा अधीक्षक डॉ. जीतेन्द्र दर्शन, सर्जरी विभागाध्यक्ष डॉ. अर्चना नेमा, न्यूरोसर्जन डॉ. दीपेश कक्कड़, और सीनियर रेजिडेंट डॉ. चिंतन पटेल ने बुधाभाई को ब्रेन डेड घोषित कर दिया। सर्जरी विभाग की प्रमुख डॉ. अर्चना नेमा ने डोनेट लाइफ के संस्थापक नीलेश मांडलेवाला से संपर्क किया और उन्हें बुधाभाई के ब्रेन डेड होने की जानकारी दी। डोनेट लाइफ टीम अस्पताल पहुंची और बुधाभाई की पत्नी गंगाबेन, भाई कलौभाई, प्रकाशभाई और मुकेशभाई, दिव्येशभाई शेखड़ा, मनोजभाई पटेल और परिवार के अन्य सदस्यों को अंगदान के महत्व और इसकी पूरी प्रक्रिया के बारे में समझाया। परिवार ने अंगदान की अनुमति दे दी।

डोनेट लाइफ की उपलब्धियां:

  • सूरत और दक्षिण गुजरात से डोनेट लाइफ द्वारा कुल 1227 अंग और ऊतक दान किए गए हैं।
  • इसमें 500 किडनी, 218 लीवर, 51 हृदय, 48 फेफड़े, 8 अग्न्याशय, 4 हाथ, 1 छोटी आंत और 397 आंखें दान की गई हैं।
  • इन अंगों के दान से देश और विदेश के कुल 1137 व्यक्तियों को नया जीवन और एक नई दृष्टि मिली है।

 

Tags: Surat