सूरत : पेरू और बोलीविया के साथ डेयरी उत्पादों के निर्यात को बढ़ावा देने के लिए चैंबर द्वारा आयोजित ऑनलाइन बैठक

सूरत में कृषि और खाद्य प्रसंस्करण उद्योगों के लिए पेरू में दूध और संबंधित उत्पादों के निर्यात के अपार अवसर

सूरत : पेरू और बोलीविया के साथ डेयरी उत्पादों के निर्यात को बढ़ावा देने के लिए चैंबर द्वारा आयोजित ऑनलाइन बैठक

दक्षिण गुजरात चैंबर ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री (एसजीसीसीआई) ने एसजीसीसीआई ग्लोबल कनेक्ट मिशन 84 के तहत पेरू और बोलीविया के भारतीय राजदूतों, पेरू के सरकारी अधिकारियों और सूरत सहित गुजरात के डेयरी उद्योग के नेताओं के साथ एक ऑनलाइन बैठक का आयोजन किया।

बैठक का उद्देश्य पेरू और बोलीविया में डेयरी उत्पादों के निर्यात की संभावनाओं को तलाशना और भारत और इन देशों के बीच व्यापार संबंधों को मजबूत करना था।

बैठक में पेरू के भारतीय राजदूत महामहिम विश्वास सपकाल, पेरू में लीमा की संसद सदस्य की सलाहकार सुश्री सिगरेट बज़ान, पेरू के कृषि मंत्रालय के अधिकारी, भारत के डेयरी मंत्रालय के तहत राष्ट्रीय डेयरी विकास बोर्ड (एनडीडीबी) के अध्यक्ष डॉ. मिनेश शाह, बनास डेयरी, पालनपुर के सीईओ श्री अक्षांश कोचर और अन्य गणमान्य व्यक्ति शामिल हुए।

एसजीसीसीआई के अध्यक्ष  रमेश वघासिया ने बैठक में स्वागत भाषण दिया और चैंबर द्वारा व्यापार और उद्योग को बढ़ावा देने के लिए किए गए प्रयासों के बारे में जानकारी दी। उन्होंने पेरू के राजदूत से पेरू में उन उत्पादों की मांग का विवरण साझा करने का आग्रह किया जिनका भारत से निर्यात किया जा सकता है।

पेरू के राजदूत विश्वास सपकाल ने कहा कि भारत और पेरू के बीच 3.6 बिलियन अमेरिकी डॉलर का व्यापार होता है और दोनों देशों के बीच द्विपक्षीय व्यापार संबंध लगातार मजबूत हो रहे हैं। उन्होंने कहा कि पेरू में दूध और डेयरी उत्पादों की सबसे ज्यादा मांग है, लेकिन घरेलू उत्पादन कम होने के कारण इन्हें आयात करना पड़ता है। उन्होंने भारत से डेयरी प्रौद्योगिकी और विशेषज्ञता हासिल करने में रुचि व्यक्त की।

एनडीडीबी के अध्यक्ष डॉ. मिनेश शाह ने कहा कि भारत पेरू को डेयरी उत्पादों के निर्यात को बढ़ावा देने के लिए प्रतिबद्ध है। उन्होंने कहा कि एनडीडीबी पेरू में डेयरी उद्योग के विकास में सहायता के लिए विशेषज्ञों और प्रौद्योगिकी प्रदान करने के लिए तैयार है।

बैठक के दौरान, दोनों पक्षों ने डेयरी उत्पादों के निर्यात को बढ़ावा देने के लिए कई पहलों पर चर्चा की, जिनमें शामिल हैं:

  • गुजरात से पेरू और बोलीविया में दूध और डेयरी उत्पादों का निर्यात बढ़ाना
  • पेरू में डेयरी प्रसंस्करण इकाइयों की स्थापना के लिए भारत-पेरू संयुक्त उद्यमों को प्रोत्साहित करना
  • डेयरी प्रौद्योगिकी और ज्ञान साझा करने के लिए भारत और पेरू के बीच सहयोग को मजबूत करना

बैठक का समापन इस उम्मीद के साथ हुआ कि भारत और पेरू डेयरी क्षेत्र में सहयोग को बढ़ाकर द्विपक्षीय व्यापार और निवेश को और मजबूत करेंगे।

Tags: Surat SGCCI