सूरत : सरकारी स्कूल के छात्रों ने ग्रीष्मकालीन शिविर में फायर स्टेशन, मंदिर और एक्वेरियम का दौरा किया

सूरत नगर प्राथमिक शिक्षा समिति कि स्कूल में छात्रों में कौशल विकसित करने पर ध्यान दिया गया

सूरत : सरकारी स्कूल के छात्रों ने ग्रीष्मकालीन शिविर में फायर स्टेशन, मंदिर और एक्वेरियम का दौरा किया

गर्मी की छुट्टियाँ शुरू होते ही विभिन्न संगठनों द्वारा महंगी फीस लेकर ग्रीष्मकालीन शिविरों का आयोजन किया जाता है। लेकिन सूरत नगर निगम द्वारा संचालित नगर प्राथमिक शिक्षा समिति स्कूल छात्रों के कौशल को विकसित करने के लिए उनकी उम्र के अनुसार विभिन्न गतिविधियाँ सिखा रहे हैं। इस ग्रीष्मकालीन शिविर के दौरान सरकारी स्कूलों के छात्रों को फायर स्टेशन, मंदिर और एक्वेरियम के दौरे के साथ-साथ विभिन्न गतिविधियाँ सिखाई गईं।

विभिन्न गतिविधियों के माध्यम से छात्रों का सर्वांगीण विकास

सूरत नगर निगम संचालित अडाजण के कंचनलाल मामावाला प्राइमरी स्कूल के छात्रों को छुट्टियों के दौरान भी पढ़ाई के लिए उपयोगी बनाने के लिए ग्रीष्मकालीन शिविर का आयोजन किया गया है। इस विद्यालय में पढ़ने वाले विद्यार्थियों के सर्वांगीण विकास और उनमें कला को निखारने तथा बिना शिक्षा के बोझ के सीखने के उद्देश्य से ग्रीष्मकालीन शिविरों का आयोजन किया गया। नई शिक्षा नीति का अर्थ है गतिविधि आधारित शिक्षा जिसमें बच्चों को आनंद की अनुभूति हो और अपने कौशल को सामने लाएँ।

शिक्षक द्वारा खर्च वहन किया गया

इस स्कूल में 3 से 8 मई तक आयोजित समर कैंप के बारे में जानकारी देते हुए फाल्गुनी पटेल ने बताया कि समर कैंप में होने वाली एक्टिविटी से बच्चे को पूरे साल किताबी ज्ञान प्राप्त होने के साथ-साथ सोचने की शक्ति का विकास होता है। और साथ ही वह एक्टिविटी का आनंद भी ले पाता है। उनके मन को प्रफुल्लित करें, बच्चे को मानसिक तनाव न हो और वह मोबाइल से दूर रहे, इस उद्देश्य से यह शिविर आयोजित किया गया है।

इस समर कैंप के दौरान सभी दिन अलग-अलग दिए गए मनोरंजक खान-पान और गतिविधियों का सारा खर्च शिक्षक द्वारा वहन किया गया, जिसमें लगभग 70 बच्चों ने भाग लिया।

Tags: Surat