लोकसभा चुनाव : गुजरात में शांतिपूर्वक 55.25 फीसदी मतदान

विधानसभा के उपचुनाव में पांच सीटों के लिए औसतन 56.56 फीसदी मतदान

लोकसभा चुनाव : गुजरात में शांतिपूर्वक 55.25 फीसदी मतदान

अहमदाबाद (हि.स.)। गुजरात में लोकसभा की 25 सीटों और पांच विधानसभा सीटों पर उपचुनाव शांतिपूर्ण माहौल में सम्पन्न हो गया। राज्य में शाम 5 बजे तक 25 लोकसभा सीटों पर औसत 55.25 और विधानसभा सीटों के लिए हुए उपचुनाव में 55.22 फीसदी लोगों ने मताधिकार का प्रयोग किया। मतदान का प्रतिशत अभी बढ़ सकता है। शाम 6 बजे तक का आंकड़ा देर रात जारी किया जाएगा।

मंगलवार को मतदान के बाद राज्य की मुख्य निर्वाचन अधिकारी पी भारती ने एक प्रेस कांफ्रेंस में उक्त जानकारी दी। उन्होंने बताया कि राज्य के 25 संसदीय क्षेत्रों के लिए 49,140 मतदान केन्द्रों में से 1820 मतदान केन्द्रों में 2बीयूएस का उपयोग किया गया। उन्होंने बताया कि मतदान के दौरान शाम 5 बजे तक 116 यानी 0.23 फीसदी बीयू, 114 यानी कि 0.23 फीसदी सीयू और 383 यानी 0.78 वीवीपैट बदले गए। सभी जिलों के जोनल ऑफिसर या उस क्षेत्र के इंचार्ज के पास रिर्जव मशीन सेट रखे गए थे। जिन जगहों पर भी थोड़ी-बहुत समस्या आई, वहां तत्काल ईवीएम के बैलेट यूनिट, कंट्रोल यूनिट या वीवीपैट यूनिट रिप्लेस कर दिए गए।

चुनाव प्रक्रिया के दौरान 24,131 शिकायतें दर्ज

पी भारती ने बताया कि मतदान के दिन सुबह से लेकर शाम तक चुनाव आयोग के पास कुल 8 अलर्ट मिले। इसमें ईवीएम के संबंध में तीन, आदर्श आचार संहिता उल्लंघन की एक और अन्य चार अलर्ट मिले थे। सी-विजिल के माध्यम से मतदान के दिन 186 और आदर्श आचार संहिता की शुरुआत से प्रि-पोल डे तक कुल 5118 शिकायत मिलाकर कुल 5315 शिकायत मिलीं। नेशनल ग्रिवान्स सर्विस पोर्टल के माध्यम से मतदान के दिन 759 शिकायत और आदर्श आचार संहिता की शुरुआत से प्रि पोल डे तक 15,581 मिलाकर कुल 16,340 शिकायतें मिली है। मतदान के दिन मुख्य निर्वाचन अधिकारी के कार्यालय में कंट्रोल रूम समेत ईवीएम संबंधी 11, आदर्श आचार संहिता संबंधी 21, बोगस वोटिंग, कानून-व्यवस्था, क्राउडिंग आदि के संबंध में 18 और अन्य 42 मिलाकर कुल 92 शिकायतें मिली हैं। अन्य माध्यमों से 6 मई तक 2384 मिलाकर कुल 2476 शिकायतें मिली है। इस तरह कुल 24,131 शिकायतें मिली है।

चुनाव बहिष्कार के मामले

पी भारती ने बताया कि प्राथमिक जानकारी के अनुसार भरुच के केसर, सूरत के सणधरा समेत बनासकांठा के भाखरी गांव में ग्रामीणों ने मतदान का बहिष्कार किया। वहीं मांगरोल के भाटगाम और बालासिनोर के बोडोली और पुंजरा गांव में आंशिक बहिष्कार करने की जानकारी मिली है।

वेब कॉस्टिंग से शिकायतों की जांच

चुनाव आयोग ने पारदर्शिता रखने के लिए राज्य के 25 हजार मतदान केन्द्रों से वेब कॉस्टिंग किया। जिन जगहों से शिकायत मिली हैं, वहां केन्द्रों की वेब कॉस्टिंग के जरिए क्रॉस वेरिफिकेशन भी किया गया है। मुख्य निर्वाचन अधिकारी ने पोलिंग स्टाफ के काम की सराहना की। उन्होंने कहा कि राज्य में 40 से 41 डिग्री गर्मी के बीच मतदान स्टाफ ने खूब ही निष्ठा के साथ काम किया। इसके लिए वे कर्मचारियों और उनके परिवारजनों के प्रति आभार प्रकट करती हैं।

चुनाव के दौरान दो कर्मियों की मौत व एक घायल

राज्य में मतदान के दौरान दो कर्मियों की मौत और एक व्यक्ति के घायल होने की जानकारी है। पी भारती ने बताया कि राज्य में एक कर्मचारी की दुर्घटना में गंभीर रूप से घायल हुआ है। जाफराबाद तहसील में एक कर्मचारी की मौत की खबर है। इसके अलावा छोटा उदेपुर में एक पुलिस कर्मचारी की बाइक दुर्घटना में मौत हुई है।

Tags: Ahmedabad