हॉकी इंडिया ने यूरोप दौरे के लिए भारतीय जूनियर महिला हॉकी टीम घोषित की, ज्योति सिंह होंगी कप्तान

विदेश में अन्य शीर्ष-गुणवत्ता वाली टीमों के खिलाफ खेलना मजेदार और सीखने का अच्छा अनुभव होगा

हॉकी इंडिया ने यूरोप दौरे के लिए भारतीय जूनियर महिला हॉकी टीम घोषित की, ज्योति सिंह होंगी कप्तान

नई दिल्ली, 6 मई (हि.स.)। हॉकी इंडिया ने सोमवार को भारतीय जूनियर महिला हॉकी टीम की घोषणा की, जो 21 से 29 मई 2024 के बीच यूरोप का दौरा करेगी। टीम बेल्जियम, जर्मनी और नीदरलैंड की दो क्लब टीमों ब्रेडेज हॉकी वेरेनिगिंग पुश और ओरांजे रूड के खिलाफ तीन देशों में छह मैच खेलेगी।

भारतीय जूनियर महिला हॉकी टीम बेल्जियम, जर्मनी और नीदरलैंड में मैच खेलेगी। भारतीय टीम अपना पहला मैच 21 मई को ब्रेडा में ब्रेडेज हॉकी वेरेनिगिंग पुश के खिलाफ खेलेगी और उसके बाद 22 मई को उसी स्थान पर बेल्जियम के खिलाफ खेलेगी।

इसके बाद भारतीय जूनियर महिला हॉकी टीम दूसरी बार बेल्जियम के साथ खेलेगी, लेकिन इस बार बेल्जियम 24 मई को मेजबान के तौर पर खेलेगा। इसके बाद 26 मई को ब्रेडा में और 27 मई को जर्मनी के खिलाफ क्रमशः लगातार मैच होंगे। इसके बाद टीम 29 मई को ओरांजे रूड के खिलाफ दौरे का अपना अंतिम मैच खेलने के लिए ब्रेडा लौटेगी।

टीम की कमान डिफेंडर ज्योति सिंह संभालेंगी जबकि मिडफील्डर साक्षी राणा को उनकी डिप्टी बनाया गया है। अदिति माहेश्वरी और निधि गोलकीपिंग विभाग संभालेंगी जबकि ज्योति सिंह, लालथंतलुआंगी, अंजलि बरवा, पूजा साहू, ममिता ओरम और नीरू कुल्लू डिफेंस की जिम्मेदारी संभालेंगी।

कप्तान ज्योति सिंह ने हॉकी इंडिया के हवाले से कहा, ''टीम में बहुत अच्छा तालमेल है। हम सभी ने शिविर के दौरान एक-दूसरे को अच्छी तरह से जाना है। यहां हर कोई बहुत कुशल और प्रतिभाशाली है। विदेश में अन्य शीर्ष-गुणवत्ता वाली टीमों के खिलाफ खेलना मजेदार और सीखने का अच्छा अनुभव होगा।''

उप-कप्तान साक्षी राणा ने कहा, ''अन्य देशों की अच्छी टीमों के खिलाफ खेलने से खेल के विभिन्न तरीकों की समझ विकसित करने में मदद मिलती है। इस तरह का एक्सपोजर टूर हम सभी को अपने खेल को अगले स्तर पर ले जाने का शानदार अवसर प्रदान करता है।''

गोलकीपर:- अदिति माहेश्वरी, निधि।

डिफेंडर:- ज्योति सिंह (कप्तान), लालथंतलुआंगी, अंजलि बरवा, पूजा साहू, ममिता ओरम, निरुकुल्लू।

मिडफील्डर:- क्षेत्रीमयुम सोनिया देवी, रजनी केरकेट्टा, प्रियंका यादव, खैदेम शिलेइमा चानू, साक्षी राणा (उपकप्तान), अनिशा साहू, सुप्रिया कुजूर।

फॉरवर्ड:- बिनिमा धान, हिना बानो, लालरिनपुई, इशिका, संजना होरो, सोनम, कनिका सिवाच।

Tags: New Delhi