सूरत में योग महोत्सव: 50 दिन योग दिवस के शेष रहते हुए हुआ भव्य आयोजन

सूरत के अठवालाइन्स स्थित पुलिस परेड ग्राउंड में सामूहिक योगाभ्यास

सूरत में योग महोत्सव: 50 दिन योग दिवस के शेष रहते हुए हुआ भव्य आयोजन

आयुष मंत्रालय, मोरारजी देसाई राष्ट्रीय योग संस्थान और गुजरात राज्य योग बोर्ड की संयुक्त पहल के तहत आज पुलिस परेड ग्राउंड, अठवालाइन्स में योग महोत्सव-2024 का भव्य आयोजन किया गया। 21 जून को होने वाले अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस से 50 दिन पहले आयोजित इस महोत्सव का उद्देश्य लोगों को योग के प्रति जागरूक करना और उन्हें नियमित योगाभ्यास के लिए प्रोत्साहित करना था।

कार्यक्रम में छोटे बच्चों से लेकर बुजुर्ग महिला-पुरुषों तक सभी ने उत्साहपूर्वक भाग लिया। योगाभ्यास के साथ-साथ, कार्यक्रम में ध्यान और स्वास्थ्य से संबंधित विभिन्न गोष्ठियों का भी आयोजन किया गया।

B02052024-03

कार्यक्रम में उपस्थित अतिथि:

  • वैद्य राजेश कोटेचा, सचिव, आयुष मंत्रालय
  • सत्यजीत पॉल, उप महानिदेशक
  • शालिनी अग्रवाल, आयुक्त, सूरत नगर निगम
  • अविनाश चंद्र पांडे, प्रोफेसर, इंटर-यूनिवर्सिटी एक्सेलेरेटर सेंटर, नई दिल्ली

कार्यक्रम का महत्व:

  • योग के प्रति जागरूकता बढ़ाना: 50 दिन पहले योग महोत्सव आयोजित कर लोगों को योग के महत्व और लाभों के बारे में शिक्षित करने का प्रयास किया गया।
  • नियमित योगाभ्यास को प्रोत्साहित करना: लोगों को प्रेरित किया गया कि वे योग को अपनी दैनिक दिनचर्या का हिस्सा बनाएं।
  • शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य को बढ़ावा देना: योग के माध्यम से लोगों को स्वस्थ और तंदुरुस्त रहने के लिए प्रेरित किया गया।

सूरत में आयोजित योग महोत्सव-2024 एक सफल आयोजन रहा। इसने लोगों को योग के प्रति जागरूक करने और उन्हें नियमित योगाभ्यास के लिए प्रोत्साहित करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई।

कार्यक्रम में छोटे बच्चों से लेकर बुजुर्ग महिला-पुरुषों ने भाग लिया। इस कार्यक्रम में आयुष मंत्रालय के सचिव वैद्य राजेश कोटेचा, उप महानिदेशक सत्यजीत पॉल, मोरारजी देसाई राष्ट्रीय योग संस्थान नई दिल्ली के निदेशक वैद काशीनाथ सनगाडे, पुलिस आयुक्त अनुपमसिंह गहलोत, गुजरात योग बोर्ड की दक्षिण जोन समन्वयक श्रीमती स्वातिबेन धनानी, उपायुक्त श्रीमती मीनाबेन गज्जर एवं बड़ी संख्या में योग प्रेमी एवं साधक उपस्थित थे अन्य मुख्य अतिथि अविनाश चंद्र पांडे थे जो इंटर-यूनिवर्सिटी एक्सेलेरेटर सेंटर, नई दिल्ली में प्रोफेसर भी उपस्थित थे। साथ ही बड़ी संख्या में रोजाना अलग-अलग जगहों पर योग करने वाले लोग भी मौजूद रहे।

Tags: Yoga Surat