पंजाब में अंतरराष्ट्रीय ड्रग सिंडिकेट का पर्दाफाश, 48 किलो हेरोइन व 21 लाख ड्रग मनी बरामद, तीन गिरफ्तार

इस सिंडीकेट के तार ईरान, अफगानिस्तान, तुर्की, पाकिस्तान और कनाडा तक जुड़े हैं

पंजाब में अंतरराष्ट्रीय ड्रग सिंडिकेट का पर्दाफाश, 48 किलो हेरोइन व 21 लाख ड्रग मनी बरामद, तीन गिरफ्तार

चंडीगढ़, 29 अप्रैल (हि. स.)। पंजाब पुलिस ने ड्रग तस्करी में तीन लोगों को गिरफ्तार कर उनके पास से 48 किलो हेरोइन और 21 लाख रुपये की ड्रग बरामद कर एक अंतरराष्ट्रीय ड्रग सिंडिकेट का पर्दाफाश किया है। इस सिंडीकेट के तार ईरान, अफगानिस्तान, तुर्की, पाकिस्तान और कनाडा तक जुड़े हैं।

पुलिस महानिदेशक गौरव यादव ने सोमवार को चंडीगढ़ में बताया कि गिरफ़्तार किए गए व्यक्तियों की पहचान सतनाम सिंह उर्फ बब्बी निवासी गांव ढंडियां, नवांशहर, जो मौजूदा समय में होशियारपुर के सुभाष नगर में रह रहा है, के अलावा उसकी बेटी अमन रोज़ी और उसका जमाई हरदीप सिंह के रूप में हुई है।

डीजीपी यादव ने बताया कि एक सूचना के आधार पर पुलिस ने वाई-प्वाइंट भगत सिंह कॉलोनी बाईपास के नज़दीक विशेष नाका लगाया और चैकिंग के दौरान टोयोटा इनोवा कार को रुकने का इशारा किया गया। पुलिस को देखते ही कार चालक सतनाम सिंह उर्फ बब्बी ने मौके से भागने की कोशिश की, परन्तु पुलिसकर्मियों ने उसे पकड़ लिया। पुलिस ने तलाशी लेने पर कार से आठ किलो हेरोइन बरामद की। सतनाम से पूछताछ के आधार पर पुलिस ने नकोदर, जालंधर रोड से आरोपित सतनाम की बेटी अमन रोजी और उसके पति हरदीप सिंह को गिरफ्तार कर लिया। पुलिस ने इन दोनों के कब्ज़े से भी 40 किलो हेरोइन, 21 लाख रुपये की ड्रग मनी बरामद की है।

डीजीपी गौरव यादव ने बताया कि इस ड्रग सिंडिकेट का नेटवर्क ईरान, अफगानिस्तान, तुर्की, पाकिस्तान और कनाडा और स्थानीय नेटवर्क जम्मू-कश्मीर और गुजरात तक फैला है। यह सिंडिकेट सरहद पार और अंतर-राज्यीय नशा तस्करी में शामिल है। उन्होंने कहा कि प्राथमिक जांच से पता लगा है कि हेरोइन की इस खेप को भारत में भेजने के लिए गुजरात के समुद्री मार्ग और जम्मू-कश्मीर के मैदानी रास्ते का प्रयोग किया गया था। डीजीपी ने बताया कि तुर्की आधारित एक हेरोइन तस्कर की पहचान नवप्रीत सिंह उर्फ नव के रूप में हुई है, इस सिंडिकेट का मास्टरमाईंड है।

जालंधर पुलिस कमिश्नर स्वपन शर्मा ने बताया कि पूछताछ के दौरान सतनाम ने खुलासा किया कि उसकी बेटी अमन रोज़ी वित्तीय रिकॉर्ड की देखरेख करती थी और उसका जमाई हरदीप सिंह अलग-अलग जिलों में हेरोइन के वितरण का काम करता था। उन्होंने बताया कि अधिक पूछताछ से पता लगा है कि साल 2017 में नशे से सम्बन्धित मामले में होशियारपुर जेल में कैद के दौरान दोषी सतनाम सिंह ने नशे के बड़े सरगना के साथ हाथ मिलाया और ज़मानत मिलने के उपरांत बड़ी मात्रा में हेरोइन मंगवानी शुरू कर दी। पुलिस ने तीनों आरोपितों के पास से कुल 48 हेरोइन और 21 लाख की ड्रग मनी, एक कैश काऊंटिंग मशीन के अलावा तीन लग्जरी कारों को बरामद किया है।