महाराष्ट्र में पहले चरण के मतदान के लिए तैयारी शुरू

गढ़चिरौली के 68 मतदान केंद्रों पर 295 मतदान अधिकारियों को हवाई मार्ग से भेजा गया

महाराष्ट्र में पहले चरण के मतदान के लिए तैयारी शुरू

मुंबई, 16 अप्रैल (हि.स.)। महाराष्ट्र में लोकसभा आम चुनाव के पहले चरण में विदर्भ के पांच लोकसभा क्षेत्र रामटेक, नागपुर, भंडारा-गोंदिया, गढ़चिरौली-चिमूर, चंद्रपुर शामिल हैं। इन पांच सीटों पर 19 अप्रैल को वोटिंग होगी और 97 उम्मीदवार चुनाव लड़ेंगे। इसके लिए कुल 10,652 मतदान केंद्र उपलब्ध कराए गए हैं और 95,54,667 मतदाता इस चुनाव में अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे। इसके लिए 21,527 बैलेट यूनिट (बीयू) और 13,963 कंट्रोल यूनिट (सीयू) और 14,755 वीवीपैट उपलब्ध करवाए गए हैं। इन सुविधाओं को गढ़चिरौली तक पहुंचाने के लिए हेलीकॉप्टर उपलब्ध करवाए गए हैं। यह जानकारी महाराष्ट्र चुनाव आयोग के मुख्य चुनाव आयुक्त चोक्कालिंगम ने दी।

चोक्कालिंगम ने मंगलवार को पत्रकारों को बताया कि चुनाव के पहले चरण में कुल 97 उम्मीदवार चुनाव लड़ रहे हैं। इस चुनाव के लिए आवश्यक सामग्री एवं उपकरण मतदान केन्द्र पर उपलब्ध करा दिये गये हैं। चुनाव के सुचारू संचालन के लिए पर्याप्त रूप से प्रशिक्षित चुनावी कर्मचारी और अधिकारी उपलब्ध हैं। पुलिस के जवान भी तैनात किये गये हैं। इस जनशक्ति का यादृच्छिकीकरण करके उनकी सेवाएं उपलब्ध करायी गयी हैं। साथ ही, गढ़चिरौली निर्वाचन क्षेत्र में सात हेलीकॉप्टर भेजे गए हैं । 19 अप्रैल को होने वाले लोकसभा आम चुनाव के लिए 12-गढ़चिरौली-चिमूर लोकसभा क्षेत्र के संवेदनशील और अति संवेदनशील मतदान केंद्रों पर मतदान दल भेजने का काम आज से शुरू कर दिया गया है।

गढ़चिरौली के विभिन्न संवेदनशील और अति संवेदनशील मतदान केंद्रों के 72 मतदान केंद्रों के 295 मतदान अधिकारियों और कर्मचारियों को ईवीएम और अन्य इकाइयों के साथ आज सुबह भारतीय वायु सेना और भारतीय सेना के 3-एमआई-17 और 4-एएलएच के लिए रवाना किया गया। उन्हें हेलीकॉप्टर की मदद से बेस कैंप तक सुरक्षित पहुंचाया गया। गढ़चिरौली-चिमूर लोकसभा क्षेत्र में छह विधानसभा क्षेत्र शामिल हैं और अहेरी विधानसभा क्षेत्र अत्यधिक संवेदनशील और नक्सल प्रभावित माना जाता है। इस क्षेत्र में मुलचेरा, एटापल्ली, भामरागढ़, अहेरी और सिरोंचा नामक पांच तहसील शामिल हैं। जिला पुलिस अधीक्षक श्री नीलोत्पल के मार्गदर्शन में चुनाव दलों को सुरक्षित पहुंचाया जा रहा है।

Tags: Mumbai