आईपीओ लाने की तैयारी में जुटा शापूरजी पल्लेनज समूह, दाखिल किए दस्तावेज

कंपनी के शेयर की फेस वैल्यू 10 रुपये प्रति इक्विटी शेयर होगी

आईपीओ लाने की तैयारी में जुटा शापूरजी पल्लेनज समूह, दाखिल किए दस्तावेज

मुंबई/नई दिल्ली, 29 मार्च (हि.स.)। देश में इंफ्रास्ट्रक्चर सेक्टर में अब तक का सबसे बड़ा प्रारंभिक सार्वजनिक पेशकश (आईपीओ) आने वाला है। शापूरजी पल्लोनजी समूह की प्रमुख इंफ्रास्ट्रक्चर फर्म, एफकॉन्स इंफ्रास्ट्रक्चर लिमिटेड ने 7 हजार करोड़ रुपये के आईपीओ के लिए डीआरएचपी फाइल की है।

आधिकारिक सूत्रों ने शुक्रवार को बताया कि शापूरजी पल्लोनजी समूह की प्रमुख इंफ्रास्ट्रक्चर इंजीनियरिंग और कंस्ट्रक्शन कंपनी एफकॉन्स इंफ्रास्ट्रक्चर लिमिटेड (एआईएल) ने आईपीओ के माध्यम से धन जुटाने के लिए बाजार नियामक भारतीय प्रतिभूति और विनिमय बोर्ड (सेबी) के साथ अपना ड्राफ्ट रेड हेरिंग प्रॉस्पेक्टस (डीआरएचपी) दायर किया है।

कंपनी के शेयर की फेस वैल्यू 10 रुपये प्रति इक्विटी शेयर होगी। इस पब्लिक इश्यू में आईपीओ के साथ-साथ ओएफएस यानी ऑफर फॉर सेल को शामिल किया गया है। कंपनी के आईपीओ का साइज 7 हजार करोड़ रुपये का है, जो इंफ्रा सेक्टर में अबतक का सबसे बड़ा इश्यू साइज़ है। इस इनीशियल पब्लिक ऑफरिंग के जरिए कंपनी 1250 करोड़ रुपये के फ्रेश इश्यू जारी करेगी। इसके अलावा इस इश्यू में 5750 करोड़ रुपये का ऑफर फॉर सेल भी शामिल होगा। इसमें गोस्वामी इंफ्राटेक की ओर से 5750 करोड़ रुपये के शेयर जारी किए जाएंगे। इसके साथ ही योग्य कर्मचारियों के लिए अलग से आरक्षण की व्यवस्था होगी।

उल्लेखनीय है कि एफकॉन्स पांच प्रमुख बुनियादी ढांचा व्यवसाय क्षेत्रों में कारोबार करता है। इसमें समुद्री और औद्योगिक, जिसमें बंदरगाह, बंदरगाह, सूखी गोदी, एलएनजी टैंक और सामग्री प्रबंधन प्रणाली जैसी परियोजनाएं हैं। वहीं, भूतल परिवहन, जिसमें राजमार्ग, इंटरचेंज, खनन अवसंरचना और रेलवे शामिल है। शहरी बुनियादी ढांचा, जिसमें मेट्रो कार्य, पुल, फ्लाईओवर और ऊंचे गलियारा क्षेत्र के लिए काम करती हैं। इसके अलावा पनबिजली और भूमिगत, जिसमें बांध, सुरंगें और पानी से संबंधित परियोजनाएं शामिल हैं। तेल और गैस, तेल और गैस क्षेत्र में अपतटीय और तटवर्ती परियोजनाएं शामिल हैं।

Tags: Mumbai