खत्म हुआ मोजाम्बिक और तंजानिया की नौसेनाओं के साथ भारत का अभ्यास

तीनों नौसेनाओं को क्षेत्र में समुद्री सुरक्षा को मजबूत करने के लिए मौके मिले

खत्म हुआ मोजाम्बिक और तंजानिया की नौसेनाओं के साथ भारत का अभ्यास

जहाजों ने तंजानिया और मोजाम्बिक से ईईजेड की संयुक्त निगरानी भी की

नई दिल्ली, 29 मार्च (हि.स.)। मोजाम्बिक और तंजानिया की नौसेनाओं के साथ भारत का समुद्री अभ्यास ‘आईएमटी ट्रिलैट’ खत्म हो गया है। नाकाला, मोजाम्बिक में एक सप्ताह तक चले इस अभ्यास ने तीनों देशों के बीच समुद्री सहयोग और अंतरसंचालनीयता को बढ़ाने के महत्व को रेखांकित किया। भारतीय युद्धपोत आईएनएस तीर और सुजाता ने संयुक्त अभ्यास, प्रशिक्षण सत्रों और सहयोगात्मक गतिविधियों में हिस्सा लिया। अभ्यास के दौरान तीनों नौसेनाओं को क्षेत्र में समुद्री सुरक्षा को मजबूत करने और क्षमताओं को बढ़ाने के लिए मौके मिले।

मोजाम्बिक के नाकाला बंदरगाह पर सप्ताह भर चलने वाला यह अभ्यास भारत, मोजाम्बिक और तंजानिया की नौसेनाओं के बीच 21 मार्च को शुरू हुआ था। ‘आईएमटी ट्रिलैट’ अभ्यास का बंदरगाह चरण 21 से 24 मार्च तक चला, जिसमें जांजीबार में आईएनएस तीर पर और आईएनएस सुजाता पर मापुटो में गहन प्रशिक्षण सत्र आयोजित किए गए। इन गतिविधियों में विजिट, बोर्ड, खोज और जब्ती, क्षति नियंत्रण और अग्निशमन अभ्यास, संचार प्रक्रियाओं और सीपीआर प्रदर्शन और हताहत निकासी के साथ चिकित्सा व्याख्यान पर महत्वपूर्ण प्रशिक्षण शामिल थे।

इसके बाद समुद्री चरण 24 मार्च को शुरू हुआ, जिसमें आईएनएस तीर और आईएनएस सुजाता ने क्रमशः तंजानिया और मोजाम्बिक नौसेनाओं से समुद्री सवारों को शामिल किया। मोजाम्बिक नौसेना के जहाज नामातिली और तंजानिया के नौसैनिक जहाज फतुंडु के साथ क्षेत्रीय नौसेनाओं के साथ महत्वपूर्ण तालमेल और निरंतर प्रयासों का प्रदर्शन किया। समुद्री चरण में रात्रि युद्धाभ्यास भी शामिल थे। समुद्री सवारों को पुल की निगरानी, क्षति नियंत्रण और अग्निशमन का प्रशिक्षण दिया गया। जहाजों ने ऑपरेशन के क्षेत्र में तंजानिया और मोजाम्बिक से ईईजेड की संयुक्त निगरानी भी की।

भारतीय युद्धपोतों पर हुए समापन समारोह में तीनों नौसेनाओं के प्रतिनिधि शामिल हुए। समारोह में सफल सहयोग, समुद्री क्षमताओं की समझ और अभ्यास के दौरान प्राप्त साझा उद्देश्यों पर प्रकाश डाला गया। भारत की प्रतिबद्धता को रेखांकित करते हुए समुद्री सुरक्षा और क्षेत्रीय स्थिरता की दिशा में निरंतर सहयोग पर जोर दिया गया। जांजीबार में मिजिजिनी अनाथालय केंद्र और मापुटो में ओबरा डोम ओरियो रिसेप्शन सेंटर में दोस्ती के बंधन को बढ़ावा देने के लिए आउटरीच गतिविधियां भी आयोजित की गईं।

Tags: