सूरत : नगर निगम द्वारा बिना अग्नि सुरक्षा वाले शॉपिंग सेंटर और एक स्कूल सील 

गर्मी में आग लगने की घटनाओं के चलते अग्निशमन विभाग ने कार्रवाई शुरू कर दी है

सूरत : नगर निगम द्वारा बिना अग्नि सुरक्षा वाले शॉपिंग सेंटर और एक स्कूल सील 

सूरत में गर्मी शुरू होते ही आग लगने की घटनाएं भी बढ़ रही हैं। आग की बढ़ती घटनाओं के साथ ही नगर निगम के अग्निशमन विभाग ने बिना अग्नि सुरक्षा वाली संपत्ति के खिलाफ भी सख्त कार्रवाई शुरू कर दी है। नगर निगम के बार-बार आग्रह के बावजूद अग्नि सुरक्षा सुविधाएं प्रदान नहीं करने वाले शॉपिंग सेंटर और गुरुकुल सहित संपत्तियों को सील कर दिया गया।

सूरत में 2019 में तक्षशिला आग्निकांड त्रासदी के बाद, नगर निगम के अग्निशमन विभाग ने आक्रामक अभियान शुरू किया। इस काम के बावजूद अभी भी कई संपत्तियों में अग्नि सुरक्षा सुविधाएं बनाने में काफी देरी हो रही है। अग्निशमन विभाग द्वारा समय-समय पर नोटिस देने का कार्य किया जाता है। हालांकि, गर्मी शुरू होते ही आग लगने की घटनाएं बढ़ने लगी हैं, अब अग्निशमन विभाग ने सीलिंग का काम किया है।

 लिंबायत जोन में गोडादरा के महाराणा प्रताप चौक स्थित राज एम्पायर और देवध रोड पर स्थित माधव शॉपिंग सेंटर में अग्नि सुरक्षा नहीं होने के कारण अग्निशमन विभाग ने इन दोनों संपत्तियों को सील कर दिया है। इसके अलावा अठवा जोन में अगम शॉपिंग सेंटर वेसू में एक संस्कृत विद्यालय हेमचंद्र गुरुकुलम खुला है। इस स्कूल के संचालकों को आपातकालीन निकास, फायर एनओसी के लिए दो बार नोटिस दिया था। लेकिन प्रबंधकों द्वारा कोई लिखित या मौखिक स्पष्टीकरण नहीं दिया गया जिसके कारण आज ये संपत्तियां भी सील कर दी गई हैं।
 
इसके अलावा अग्निशमन विभाग ने आने वाले दिनों में बिना फायर सेफ्टी वाली अन्य संपत्तियों पर भी कार्रवाई करने की कवायद शुरू कर दी है।

Tags: Surat