अहमदाबाद हवाईअड्डे ने यात्रियों की आवाजाही का बनाया रिकॉर्ड

एक साल में 1.15 करोड़ से अधिक यात्री उड़ानों के आगमन-प्रस्थान के लिए पहुंचे एसपीवीआई

अहमदाबाद हवाईअड्डे ने यात्रियों की आवाजाही का बनाया रिकॉर्ड

अहमदाबाद, 27 मार्च (हि.स.)। सरदार वल्लभभाई पटेल इंटरनेशनल हवाईअड्डा (एसवीपीआईए) ने एक साल में सर्वाधिक यात्रियों की आवाजाही का रिकॉर्ड बनाया है। सोमवार को पूरा हुए एक वर्ष में अहमदाबाद हवाईअड्डे से यात्रियों की उड़ान और आगमन की यह सबसे अधिक संख्या है। आधिकारिक जानकारी के अनुसार वर्ष 2023-24 में पिछले साल की तुलना में 14 फीसदी बढ़ोतरी के साथ 1,15,87,899 लोगों ने हवाईअड्डे से उड़ान और आगमन किया।

अहमदाबाद हवाईअड्डा पश्चिम भारत का महत्वपूर्ण हवाईअड्डा बनता जा रहा है। इससे पूर्व वर्ष 2019-20 के दौरान अहमदाबाद हवाईअड्डे से सर्वाधिक 87,634 एयरक्राफ्ट ट्रैफिक मूवमेंट (एटीएम) के साथ 1,15,63,887 यात्रियों के आगमन-प्रस्थान का रिकॉर्ड बना था।

वर्ष 2022-23 के दौरान 1,01,78,749 यात्रियों ने अहमदाबाद हवाईअड्डे से आगमन-प्रस्थान किया। वहीं पिछले साल की तुलना में 7 फीसदी अधिक 88,305 फ्लाइट्स का आवागमन-प्रस्थान हुआ। हवाईअड्डा से रोजाना 245 उड़ान की सुविधा है। हवाईअड्डा के दो टर्मिनल 32,150 स्थानीय और अंतरराष्ट्रीय यात्रियों के परिवहन की सेवा प्रदान करते हैं। जनरल एविएशन टर्मिनल से वाइब्रेंट गुजरात ग्लोबल समिट, जी-20, यू-20 और वर्ल्ड कप मैच के दौरान भी यात्रियों की रिकॉर्ड आवाजाही हुई।

बुनियादी ढांचे में सुधार करके यात्री सुविधा में बढोतरी :- यात्री अनुभव को बेहतर बनाने के लिए एसवीपीआईए ने पिछले कुछ वर्षों में बुनियादी ढांचे में जो सुधार किए हैं, उनमें निम्नलिखित सुविधाएं जोड़ी गई हैं। D27032024-02

1. डिजी यात्रा: तेज बोर्डिंग सुविधा के लिए टर्मिनल 1 (टी-1) पर शुरू की गई डिजी यात्रा को यात्रियों से अच्छी प्रतिक्रिया मिली है। यह विशेष रूप से पीक आवर्स के दौरान एक बहुत ही उपयोगी विकल्प है।

2. सेल्फ-बैगेज ड्रॉप: यह सेवा बैगेज चेक-इन में तेजी लाकर यात्रियों का समय बचाती है।

3. पिकअप और ड्रॉप के लिए समर्पित लेन: यात्रियों की यात्रा को आसान बनाने के लिए आगमन और प्रस्थान क्षेत्रों पर समर्पित लेन बनाई गई हैं।

4. ई-गेट्स की संख्या में वृद्धि: यात्रियों को सुरक्षा जांच तक पहुंचने की सुचारू और परेशानी मुक्त प्रक्रिया सुनिश्चित करने के लिए ई-गेट्स की संख्या में वृद्धि की गई है।

5. उत्कृष्ट बैगेज सेवाएं: टर्मिनल में आने वाले सभी नए यात्रियों को हॉल में बैगेज रीक्लेम बेल्ट की सुविधा भी मिलती है।

6. फोरकोर्ट विस्तार और आगमन प्लाजा: फोरकोर्ट क्षेत्र में नास्ते, खाने और पेय विकल्पों के साथ बिल्कुल नया आगमन प्लाजा आने और जाने वाले यात्रियों के रिश्तेदारों की जरूरतों को पूरा करने में मदद करता है।

7. इंटरनेशनल-टू-इंटरनेशनल (आई-टू-आई) ट्रांसफर सुविधा: इस सुविधा के तहत, अंतरराष्ट्रीय कनेक्शन वाले यात्री आसानी से उड़ानें स्थानांतरित कर सकते हैं।

8. नया विशाल सुरक्षा जांच क्षेत्र: यह विशाल क्षेत्र एक्स-रे मशीनों के साथ-साथ सुरक्षा जांच लेन में यात्रियों के प्रतीक्षा समय को कम करके सुविधा बढ़ाता है।

9. गुजरात की सांस्कृतिक विरासत का चित्रण: गुजरात की संस्कृति और विरासत के समृद्ध इतिहास को दर्शाने वाले नए प्रवेश और निर्यात द्वारों से लोग प्रभावित हुए।

10. नेटवर्क विस्तार की भविष्य की योजनाएं : अगली गर्मियों तक, अहमदाबाद हवाई अड्डा 8 एयरलाइनों और 16 अंतरराष्ट्रीय एयरलाइनों के माध्यम से 40 से अधिक घरेलू गंतव्यों को जोड़ने वाली सेवा प्रदान करेगा। जिसमें ग्वालियर, नांदेड़, सिलीगुड़ी, राजकोट और औरंगाबाद को सीधी उड़ान से जोड़ा जा रहा है, जबकि जबलपुर, विशाखापत्तनम और कोयंबटूर भी उड़ान से जुड़ेंगे। अहमदाबाद हवाई अड्डे पर हैदराबाद, भोपाल, गोवा, वाराणसी, बेंगलुरु, कोलकाता और पुणे के लिए अतिरिक्त उड़ानें शुरू होंगी।

Tags: Ahmedabad