सूरत : सिविल अस्पताल के किडनी बिल्डिंग में कैथ लैब और कार्डियक सेंटर शुरू करने की तैयारी

हृदय रोगियों को अहमदाबाद या मुंबई तक मरीजों को नहीं जाना पडेगा,  दिल का सारा इलाज-सर्जरी सूरत में ही होगी 

सूरत : सिविल अस्पताल के किडनी बिल्डिंग में कैथ लैब और कार्डियक सेंटर शुरू करने की तैयारी

सूरत के नए सिविल अस्पताल की किडनी बिल्डिंग में कैथ लैब के साथ हार्ट की सुपर स्पेशियलिटी सुविधाएं शुरू की जाएंगी। किडनी बिल्डिंग के ग्राउंड फ्लोर पर कैथ लैब शुरू होगी। इसके साथ ही चौथी मंजिल पर कार्डियाक सेंटर शुरू किया जाएगा, जिसमें हृदय संबंधी सभी बीमारियों का इलाज और सर्जरी की जाएगी। इससे हृदय रोगियों को अहमदाबाद और मुंबई जैसे बड़े शहरों में नहीं जाना पड़ेगा और निजी अस्पतालों में लाखों रुपये खर्च नहीं करने पड़ेंगे।

कैथलैब सुविधा शुरू करने की प्रक्रिया शुरू हो गयी है। दो हृदय रोग विशेषज्ञ और दो तकनीशियनों की स्थायी नियुक्ति का प्रस्ताव गांधीनगर भेजा गया है। स्वास्थ्य विभाग ने इसके लिए अहमदाबाद के यूएन मेहता हार्ट हॉस्पिटल से करार किया है। पहली बार पूरे दक्षिण गुजरात में मरीजों को गंभीर हृदय रोगों का इलाज एक ही स्थान पर मिल सकेगा। फिलहाल ये सुविधाएं अहमदाबाद सिविल अस्पताल में हैं।

फरवरी में घोषित राज्य सरकार के बजट में गांधीनगर, राजकोट और सूरत में हृदय उपचार केंद्र खोलने की घोषणा की गई थी। इसके लिए 40 करोड़ रुपये का प्रावधान किया गया है। यह कार्डियक सेंटर सूरत के सिविल अस्पताल में स्थापित किया जाएगा। कई वर्षों से सिविल अस्पताल में कार्डियक सेंटर बनाने की बात चल रही थी।

 

Tags: Surat