सूरत : मेहंदी कल्चर की सह-संस्थापक सरिता सिन्हा को नवरत्न पुरस्कार से सम्मानित किया गया

महिला सशक्तिकरण के लिए निरंतर प्रयासों के लिए लायंस क्लब ऑफ बड़ौदा द्वारा सरिता सिन्हा को सम्मानित किया 

सूरत : मेहंदी कल्चर की सह-संस्थापक सरिता सिन्हा को नवरत्न पुरस्कार से सम्मानित किया गया

आज के समय में जब महिला सशक्तिकरण एक आवश्यकता बन गई है, मास्टर ऑफ सोशल वर्क ग्रेजुएट सरिता सिन्हा जैसी महिलाएं बदलाव की किरण बनकर खड़ी हैं जो समाज में रोशनी फैला रही हैं। प्रसिद्ध उद्यमी और लैंगिक संवेदनशीलता की समर्थक सरिता सिन्हा की अब तक की यात्रा प्रेरणादायक रही है।

उन्हें हाल ही में अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस के अवसर पर वडोदरा में लायंस क्लब ऑफ चंदनावती द्वारा नवरत्न पुरस्कार से सम्मानित किया गया था। सरिता सिन्हा एक उद्यमी और मेहंदी कल्चर की सह-संस्थापक के रूप में जानी जाती हैं। मेहंदी की कला के माध्यम से महिलाओं को कैसे सशक्त बनाया जा सकता है, इसका ज्वलंत उदाहरण सरिता सिन्हा ने पेश किया है। जो महज एक जुनूनी प्रोजेक्ट के रूप में शुरू हुआ था वह आज एक विश्व-अग्रणी उद्यम बन गया है जो दुनिया भर के लोगों को प्रभावित कर रहा है।

महिला सशक्तिकरण के प्रति सरिता सिन्हा की प्रतिबद्धता ने मेहंदी संस्कृति का और विस्तार किया है। न केवल इस संगठन की सह-संस्थापक के रूप में बल्कि लैंगिक संवेदनशीलता और कार्यस्थल पर महिलाओं के यौन उत्पीड़न की रोकथाम के लिए भी सरिता सिन्हा आज पूरे देश में एक अग्रणी नाम हैं। एक शिक्षण और विकास विशेषज्ञ के रूप में उनकी विशेषज्ञता ने कई संगठनों में अंतर पैदा किया है। सरिता सिन्हा हमेशा इस बात पर काम कर रही हैं कि समानता की संस्कृति को बढ़ावा देते हुए कार्यस्थलों को कैसे खुशहाल और सुरक्षित बनाया जाए।

दो दशकों से अधिक के अनुभव के साथ, सरिता सिन्हा POSH (यौन उत्पीड़न निवारण) सलाहकार और प्रशिक्षक के रूप में काम कर रही हैं। सरिता सिन्हा ने गुजरात सरकार के साथ-साथ केंद्र सरकार के विभिन्न विभागों जैसे इंडिया पोस्ट, नेशनल एकेडमी ऑफ कस्टम्स, इनडायरेक्ट टैक्स नारकोटिक्स में प्रशिक्षक के रूप में काम किया है। इसके अलावा, उन्होंने बहुराष्ट्रीय कंपनियों में कार्यशालाओं के माध्यम से एक सलाहकार के रूप में काम किया है।

यौन उत्पीड़न निवारण कार्यशाला के तहत सरिता सिन्हा अब तक 16000 लोगों को इस मुद्दे पर ट्रेनिंग दे चुकी हैं। इस काम के साथ-साथ सरिता सिन्हा POSH प्रशिक्षण के लिए सरकार द्वारा सूचीबद्ध प्रशिक्षक हैं, जिन्होंने आयकर विभाग, भारतीय डाक और कई एमएनसी कंपनियों में आंतरिक समितियों के सदस्य के रूप में काम किया है। सरिता सिन्हा ने POSH नीति स्थापित करने में भी अग्रणी भूमिका निभाई है। सरिता सिन्हा ने तनाव प्रबंधन और संबंध परामर्श में भी विशेषज्ञता हासिल की है। सरिता सिन्हा ने फिक्की एफएलओ अहमदाबाद में इनक्यूबेशन सेल में अपने काम के माध्यम से महिला उद्यमियों को बढ़ावा देने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है।

काम के प्रति सरिता सिन्हा का समर्पण ही उनकी सफलता की कुंजी रही है। उद्यमशीलता परिदृश्य में उनके प्रभाव और प्रभाव को मान्यता देते हुए उन्हें टीआईई ग्लोबल और यूएस वाणिज्य दूतावास द्वारा स्केल अप कार्यक्रम के लिए शीर्ष 30 भारतीय महिला उद्यमियों में से एक के रूप में चुना गया था।

जूनियर चैंबर इंटरनेशनल, यूएसए के लिए प्रमाणित अंतरराष्ट्रीय कोच के रूप में, सरिता सिन्हा कई लोगों के जीवन को बदलने के लिए काम कर रही हैं। आंतरिक समितियों के बाहरी सदस्य के रूप में उनकी उपस्थिति के कारण 200 से अधिक कंपनियों को लैंगिक संवेदनशीलता पर प्रशिक्षण दिया गया। अपने व्यस्त कार्यक्रम के बावजूद, सरिता भारत भर में विभिन्न प्रबंधन और उद्योग संघों में योगदान करने के लिए समय निकालती हैं, दूसरों को सशक्त बनाने के लिए अपनी विशेषज्ञता और अंतर्दृष्टि साझा करती हैं। सरिता की कहानी जुनून और दृढ़ता की शक्ति का प्रमाण है। अपने काम से उन्होंने न केवल महिलाओं की जिंदगी बदली है बल्कि सशक्तिकरण की एक ऐसी विरासत भी बनाई है जो आने वाली पीढ़ियों को प्रेरित करती रहेगी।

Tags: Surat